Sat. Oct 1st, 2022

एलोन मस्क का इतिहास|History of Elon Musk

Elon Musk आज बिजनेस क्षेत्र में और इंजीनियरिंग क्षेत्र में बहुत बड़ा नाम है. अफ्रीका का रहने वाला है लड़का आज पूरे विश्व में अपना नाम कर रहा है और इंजीनियरिंग और इंडस्ट्री के क्षेत्र में एक अपना अलग ही मुकाम खड़ा किया है. अपने सिद्धांतों और और कड़े फैसलों कारण ही उन्होंने आज यह मुकाम हासिल किया है परिणाम बहुत ही आश्चर्यजनक रहे हैं. इनका पूरा नाम एलों रीवा मुश्किल है. 1971 मे दक्षिण अफ्रीका में जन्मे थे. एलोन मस्क पढ़ाई में शुरू से ही अच्छे थे उन 1995 मे वह सलिकॉन वैली गए. उन्होंने अपनी पीएचडी के लिए यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन कराया बुक से 2 दिन बाद स्वयं ही वापस ले लिया.

 उनके छोटे भाई जिनका नाम किम्बाल मस्क था. उन्होंने अपना नाटक क्वींस यूनिवर्सिटी से किया था समय Elon musk निमोनिया में थे. दोनों भाइयों ने एक यूनिट स्टार्टअप शुरू करने का फैसला किया. इसने स्टार्टअप का नाम  ZIP2 था.

Table of Contents

    एलोन मस्क की बिज़नेस की शुरुआत  (Elon Musk’s business debut in Hindi)

    Zip2 company की स्थापना पालो ऑल्टो 1995 में california   में की. एक तरीके का ऑनलाइन व्यापार था. वेब सॉफ्टवेयर स्टार्टउप था. भाइयों ने 1999 मे अपनी बेच दी. इस डील से उन्हें 300 million डॉलर प्राप्त हुए. होने इस धन को अपनी आगे के फ्यूचर प्लान में लगाया. उन्होंने इसे ऑनलाइन फाइनेंसियल सर्विस के खोज में से लगाया. और X.Com ki स्थापना की. इस कंपनी की मुख्य रूप से competitor Confinity थी. 

    परंतु भविष्य में दोनों कंपनियों ने एक दूसरे में विलय होने का फैसला किया. और आगे जाकर भविष्य में भी  Paypal के रूपये मे दुनिया को दिखा.अधिकतर  लोग जानते हैकि paypal एक International financial service है. जो सभी देशो मे money ट्रांसफर सर्विस प्रोवाइडर है. इसका अब बहुत विस्तार हो चूका है.

    Elon Musk Electric Cars

    एलोन मस्क एक उद्यमी, इनोवेटर , आशावादी हैं(Elon musk is a Entrepreneur, Innovator , Optimistic)

     यह कहना गलत नहीं होगा कि एलन मस्क एक इंसाफ Entrepreneur है. उनकी दूरदर्शी सोच औरों से अलग करती है. भविष्य में उनकी हमेशा से नजर रहती है. विश्व की आवश्यकता,पर्यावरण की आवश्यकता को समझते है. उनके सभी बिज़नेस और अविष्कार आने वाली भविष्य की आवश्यकताओं की ओर संकेत करती है.उनके सफल जीवन के पीछे बहुत से कारण है जैसे की

    • Take risky early
    • Never stop learning in your life
    • Invest on improvement
    • Complaints is opportunity of work
    • Go with new trend

    , ऐसे बहुत से कारण है जिससे हम कह सकते है की वर्तमान मे वह विश्व के सबसे शक्तिशाली ओर सफलतम लोगो मे से एक है. और आज की यूथ के Elon musk business icon बन गए है. आज वो इतने बड़े entrepreneur होने के कारण ही उन सभी क्षेत्रो मे कार्य कर रहे है जहाँ तक एक सामान्य व्यक्ति सोच भी नहीं पाता.

    एलोन मस्क व्यवसाय की सूचीList of Elon Musk business

    Elon musk भीतर से क्षेत्रो मे कार्यरत है इनमे मुख्यतः

    • The Boring company
    • Neuralink corporation
    • Open AI
    • Sapce X
    • Tesla
    • Paypal
    • Starlink

    ये सभी कंपनी अलग अलग क्षेत्रो मे सफलरूप से कार्य कर रही है.

    Elon musk Aerospace Project :-

    यह एक गृह से दूसरे गृह मंगल यात्रा कराने का प्रोजेक्ट है. मंगल गृह तक की यात्रा को सस्ता करने का प्लान है. Space X company इसी दिशा मे काम कर रही. उनकी दूरगामी सोच अब इस पृथ्वी से भी पार चली गयी है. और निश्चित रूप से वो इसे सफल बना पाएंगे.

    एलोन मस्क दूरसंचार और इंटरनेट परियोजना(Elon Musk Telecommunication and Internet project in Hindi )

    elon musk को पता था की Internet दुनिया का भविष्य है. भविष्य मे सभी काम इसी की मदद से हो पाएंगे. इसलिए उन्होंने इस दिशा मे पहले ही कदम उठा लिए और. अपनी कम्पनी के setalite अंतरिक्ष मे स्थापित करने का प्लान कर लिए.. वो दुनिया के हर कोने को इंटरनेट से जोड़ना चाहते है. जहाँ मोबाइल नेटवर्क भी नहीहोता उन स्थानों मे भी फ़ास्ट इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराना चाहते है. Starlink internet project इसी का हिस्सा है. भारत देश मे भी इसका प्रचार और एडवांस्ड बुकिंग होने लगी है. इसकी speed को 1GBPS तक उपलब्ध कराने का प्लान है. आगामी 1-2 साल मे यह इसकी सर्विसेज शुरू होने के आसार है.Inernovat

    मस्क ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री(Elon musk Automobile Industry )

      ये बिज़नेस इस समय musk का सबसे प्रसिद्ध चल बिजनेस सेक्टर है. एलन मस्क बहुत ही लंबे समय से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में संभावनाओं को खोज रहे थे उस में रुचि रखते थे. इसी कड़ी में 2004 में वह टेस्ला compnay क़े मुख पड़ोस में से एक बन गए. इस कंपनी इससे पूर्व में टेस्ला मोटर्स नाम था. आज यह कंपनी विख्यात है अपनी अलग टेक्नोलॉजी के लिए. क्योंकि अलदमस ने भविष्य में प्राप्त रिसोर्सिस ध्यान में रखते हुए इस कंपनी की टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया.

    टेस्ला कार कंपनी की भारत में एंट्री(Tesla Car Company entry in India)

     पूरी दुनिया में अपना नाम करने के बाद टशन आकाश ने भारत में प्रवेश ले लिया है Tesla ने पिछले साल भारतीय ब्रांच Tesla India motors and Energy Pvt. Ltd की इलेक्ट्रिकल कार क़ेसाथ भारत मे एंट्री करने जा रहा है. न्यूज़ अपडेट्स क़े अनुसार जल्द ही Tesla Inc. कीcars भारतीय सड़को मे उतरेंगी. Central transportation ministry 4मॉडलस को देश मे उतारने की मंजूरी दे दी है. परन्तु वह कोनसे मॉडल है इसकी जानकारी अभी नहीं है.भारत में बहुत जल्द ही टेस्ला की कार लांच होने वाली है. अभी टीवी टुडे नेटवर्क के कार्यक्रम केंद्रीय मंत्री श्री नितिनगडकरी जी ने बताया की Tesla की कार इलेक्ट्रिक और 30 -35 लाख में टेस्ला कार इंडिया में मिल सकेगी . क्यूंकि सामान्यतः टेस्ला की कार बहुत महंगी आती है।

    क्रिप्टो माइनिंग क्या है इससे कैसे पैसे कमा सकते है

    एलोन मस्क इंफ्रास्ट्रक्चर / टनलिंग प्रोजेक्ट (Elon Musk Infrastructure /Tunneling Project in Hindi)

    आज के समय ट्रैफिक एक बहुत बड़ी समस्या है ट्रैफिक में फंसने पर हम बहुत क्रोधित या निराशा का अनुभव करते है. लेकिन जैसा कीएलोन मस्क कहते हैं कोई कमी या कोई शिकायत किसी भविष्य का अवसर होती है. इसी के अनुरूप Elon musk इस समस्या समाधान को एक बिजनेस में प्रतीत किया. उन्होंने सुरंगों के माध्यम से दुनिया में यातायात के लिए टनलिंग की व्यवस्था की परियोजना को लाने का निर्णय किया. हेलन मस्त ने सबसे पहले ट्विटर पर 2016 मे इसकी घोषणा की.

    कई लोगों ने इस परियोजना पर भरोसा नहीं किया उन्हें लगा कि यह मात्र Elon musk एक अवधारणा है. इस अवधारणा क़े अनुसार 150mile/घंटे की speed से न्यूयोर्क से वाशिंगटन मात्र 29 मिनट में पहुंचा जा सकता था. 2018 में LA Metropolitan Transportation agency के साथ मिलकर 2.7mile एक परीक्षण सुरंग का काम शुरू किया. हालिया न्यूज़ के अनुसार अपने को Chicago to O`Hare इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक एक भूमिगत हाई स्पीड रेल बनाने का कॉन्ट्रैक्ट मिला है.

    एलोन मस्क एआई रोबोट कंपनी(Elon Musk AI ROBOT company)

    Elon Musk की कंपनी ने हमानाइड Robot बनाने की घोषणा की जो की सभी प्रकार क़े दैनिक कार्यों को करने मे सक्षम होगा. हालांकि इस पर अभी बहुत कार्य अभी चल रहा है. मानव आकृति क़े सामान व्यवहार करना, समझना इन सब क़े लिए जटिल प्रोग्रामिंग करनी पड़ेगी. Artificial Intelligence टेक्नोलॉजी का भी इसमें अहम् योगदान रहेगा. Elon Musk आई Technology को भविष्य मानते है. इसलिए उसे अपने Tesla कैरा और Robot मे उच्च स्तर पर उपयोग की योजना बना चुके है.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *