Sat. Oct 1st, 2022

2020 में  mutual fund में केवल गोल्ड ईटीएफ में ही इन्वेस्ट किया जाता था लेकिन 2021 में लोग अब म्यूचुअल फंड में Silver ETF के अंतर्गत भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।अधिकतर लोग गोल्ड ईटीएफ में इन्वेस्ट करने के लिए सक्षम नहीं होते हैं अब वे लोग इस में बहुत आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं।ICICI Prudential ने म्यूचल फंड में Silver ETF को निवेश के लिए खोल दिया है। 19 जनवरी तक लोग इसमें निवेश कर सकते हैं।सेबी ने Silver ETF के लिए नियामक की घोषणा भी कर दी है। 9 नवंबर 2021 को सेबी ने इसके  नियम में बदलाव किया था.सरकार द्वारा इन्वेस्टमेंट के नए तरीके निकले जा रहे है ,

और प्राइवेट कंपनी भी अपना बिज़नेस बढ़ने के लिए नए नए रस्ते खोज रहे है. कुकी गोल्ड सीवर में निवेश लोगो को शुरू से ही आसान और सुरक्षित रास्ता लगा है। इसलिए गोल्ड बांड सिल्वर etf जैसी scheme मार्किट में लायी जा रही है.

Table of Contents

    Silver ETF Kya Hai

    2021 तक लोग केवल गोल्ड ईटीएफ में ही इन्वेस्ट कर सकते थे लेकिन अब Silver ETF में भी बहुत आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं। भारत में अधिकतर लोग चांदी का प्रयोग करते हैं और गोल्ड से ज्यादा कई लोग सिल्वर को ही महत्व देते हैं क्योंकि वह गोल्ड को नहीं खरीद सकते है।कंपनी के शेयर की तरह Silver ETF भी मार्केट में लिस्ट होगा जहां से लोग इसे  सिल्वर को खरीद और बेच सकते हैं।

    जिस प्रकार हम शेयर को खरीद और बेच सकते हैं उसी प्रकार इसको बाय और सेल कर सकते है। इन्वेस्टर को ऐसा लगता है अगर उसे प्रॉफिट हो रहा है तो वह स्टॉक की तरह Silver ETF को भी सेल कर सकता है और प्रॉफिट कमा सकता है।

    Silver ETF के बार में कुछ महत्वपूर्ण बातें

    देखा जाये तो Silver ETF से लोगों को बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं. लोग सस्ती कीमत पर इस को खरीद कर भविष्य में फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा इसको बाय करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं है। इन्वेस्टर अपनी इच्छा के अनुसार इसको खरीद सकता है।

    सेबी के रूल्स के अनुसार इसकी पॉलिसी मे सिल्वर की वैल्यू लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन के रोजाना वैल्यू के अनुसार ही मार्क किया जाएगा. और इसकी नेट वैल्यू एएमसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। एनएवी की वैल्यू म्यूचुअल फंड मार्केट बंद होने के बाद तय की जाएगी।

    Silver ETF mutual fund me kese kare nivesh

    अगर वर्तमान समय में सिल्वर की वैल्यू  ₹50000 है तो इन्वेस्टर 100 रुपए का भी सिल्वर खरीद सकता है।Silver ETF का एक लाभ यह भी सिल्वर की देखभाल के लिए कोई भी चिंता की आवश्यकता इन्वेस्टर को नहीं होगी क्योंकि वह ऑनलाइन रूप से सैफ रहेगा।

  1. इसको खरीदने के लिए इन्वेस्टर के पास डीमेट अकाउंट होना चाहिए।
  2. ICICI Prudential Mutual Silver ETF ko kaise Buy kare

    Silver ETF का सब्सक्रिप्शन ICICI Prudential Mutual में 5 जनवरी से खुल चुका है।

    • Silver ETF को खरीदने के लिए इन्वेस्टर के पास
    • ICICI Prudential Mutual का डीमेट अकाउंट होना बहुत जरूरी है।
    • अगर आपके पास ICICI Prudential म्यूच्यूअल फंड का डिमैट अकाउंट है. तो आप यहां से आईसीआईसी म्यूच्यूअल फंड के डिमैट अकाउंट से Silver ETF खरीद सकते हैं।

    Silver ETF में इन्वेस्ट करने के लाभ

    इसमें इन्वेस्ट करने के बहुत सारे प्रॉफिट देखे जा रहे हैं जैसे

    1 अपनी इच्छा के अनुसार Silver ETF को लोग खरीद सकते हैं।

    अगर मार्केट में सिल्वर की वैल्यू 60 से ₹70000 है और कोई इन्वेस्टर ₹100 में सिल्वर को कुछ ग्राम में खरीदना चाहता है तो वह बहुत ही आसानी से इसको खरीद सकता है। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो  गोल्ड पर इन्वेस्ट नहीं करना चाहते क्योंकि गोल्ड ईटीएफ उनके बजट से बाहर होता है। सिल्वर ईटीएफ आने के बाद लोगों के पास विकल्प आ गया है।

    2 Silver ETF से सिल्वर की वैल्यू को ट्रैक किया जाएगा।

    इसका एक बड़ा फायदा यह भी देखने के लिए मिल रहा है। इसके द्वारा सिल्वर के रेट का पता लगाया जा सकता है। म्यूचल फंड क्लोज होने के बाद इसके रेट म्यूच्यूअल फंड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे . जिसके कारण हर रोज सिल्वर की रेट का पता लगाया जा सकता है।

    3 सिल्वर की वैल्यू में बढ़ोतरी

    Silver ETF आने के बाद माना जा रहा है कि सिल्वर की वैल्यू भी बढ़ जाएगी क्योंकि कई सेक्टर में सिल्वर का प्रयोग किया जाता है .

  3. इसमें ऑनलाइन इन्वेस्ट करने के बाद सिल्वर की भी वैल्यू खुद बढ़ जाएगी।
  4. 4 गोल्ड ईटीएफ का विकल्प

    अभी तक लोगों के पास गोल्ड ईटीएफ में इन्वेस्ट करने के अलावा कोई भी ऑप्शन नहीं था . सिल्वर ईटीएफ के आज आने के बाद लोग गोल्ड ईटीएफ का वैकल्पिक रूप चुन सकते हैं।

    Investment periodIf 1000 rs SIPCust investmentcurrent valueabsolute returnsannual returns
    1 yr7 jan 20211200012007.240.060.11
    2yr2 7 jan 20202400023949-0.21-0.2
    3yr 7 jan 20193600039971.7611.036.9
    4yr6 jan 20176000076622.927.79.7
    GOLD ETF Returns

    ICICI Prudential का माना है कि सिल्वर भारत में एक बहुत बड़ा चालक है . और इसमें मध्यम वर्ग के लोग बहुत आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

    Mutual Funds vs ULIP : भविष्य के लिए किसमे निवेश करना सबसे बेहतर

    Silver ETF में किन लोगों को इन्वेस्ट करना चाहिए?

    • Silver ETF में इन्वेस्ट करने से पहले सभी बातों को जानना आवश्यक है जो लोग स्टॉक मार्केट में रिस्क उठा सकते हैं उन लोगों को इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए क्योंकि शेयर मार्केट विशेषज्ञों का मानना है कि 2012 से सिल्वर की वैल्यू में गिरावट देखी गई है और कभी भी  इसमें के मूल्य में गिरावट देखी जा सकती है। भारत में मुद्रास्फीति में सिल्वर की वैल्यू लगातार गिरी है।
    • कुछ शेयर मार्केट विशेषज्ञों का मानना है कि इन्वेस्टर को लंबे समय तक के लिए नहीं खरीदना चाहिए।
    • गोल्ड ईटीएफ को मुद्रास्फीति का बचाव माना जाता है और इसका स्टॉक से किसी भी प्रकार का संबंध नहीं है।
    • 2007 में पहला गोल्ड ईटीएफ को लांच किया गया था।
    • भारत में अधिकतर लोग आज के समय में गोल्ड को खरीदना पसंद करते हैं इसलिए गोल्ड की डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ रही है . जबकि कुछ सिल्वर का प्रयोग आप पहले की तुलना में कम किया जा रहा है जिससे सिल्वर की डिमांड कम होती भी जा रही है।

    conclusion

    आज के इस आर्टिकल में आपको Silver ETF Kya Hai, इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। अभी तक गोल्ड ईटीएफ को बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है और अब देखने वाली बात होगी , कि सिल्वर ईटीएफ को कितना अच्छा रिस्पांस प्राप्त होता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *