Tue. Sep 27th, 2022

इस समय शेयर बाजार मे बहुत सी कम्पनियाँ अपना Ipo लाने की कतार मे ख़डी हुई है. पिछले 1-2 साल मे सामान्य से ज्यादा कम्पनियाँ होना Ipo ला चुकी हैँ और शेयर मार्किट से अच्छा पैसा जुटा चुकी. बहुत कम ही कम्पनियाँ है जिन्हे नेगेटिव रिस्पांस मिला हो. सभी फील्ड की कंपनी केमिकल, फार्मा, मैन्युफैक्चरिंग, सर्विस सेक्टर आदि सभी फील्ड की कम्पनियाँ Ipo लेके आयी है. इसी दौड़ मे Sapphire food भी आ आगयी है. 9 नवंबर को इसका Ipo लॉन्च हो गया. और निवेशकों ने इसमें निवेश करना शुरुकेर दिया है. इस ipo से कंपनी मार्किट से 2073 करोड़ रूपये जुटाने की तैयारी कर रही है.इसी सेक्टर की एक और कंपनी ने कुछ महीने पहले अपना ipo लेके आयी थी deviyani international. इस पे भी लोगो द्वारा जमकर पैसा लगाया गया. और निवेशकों ने अच्छा मुनाफा कमाया.

Table of Contents

    Sapphire food कंपनी की जानकारी (Sapphire Food Company Information)

    Sapphire food का नाम इसलिए भी इतना फेमस है क्युकी यह Pizza hut और KFC के रेंस्तरा चलाती है. और ये food इंडस्ट्री की chain मे बहुत बड़े नाम है. और यह YUM ब्रांड का सबसे बड़ा फ्रेंचाइज़ी भी है.इस कंपनी के पास अपना in-हाउस सप्लाई चेन फंक्शन भी है .और विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री, food पैकेजिंग, बहुत से वेयर हाउस और लोजिस्टिक्स के लिए बहुत से वेंडरो की भरमार है. कंपनी के अपने पांच शहरों मे गोदाम भी है. ये कंपनी सभी महानगरो और बहुत सी मेट्रो सिटी के बेस्ट लोकेशन को चुनती है.

    Apply in Sapphire food IPO

    Sapphire food के वित्तीय स्थिति (Financial Status of Sapphire Food)

    हालांकि कोविड के कारण पिछले साल से रेस्टोरेंट और food सर्विस सेक्टर की कमर टूट गयी. होम डिलेवरी के माध्यम से इन्होने अपना बिज़नेस चलाया है. इसलिए इनके पिछले साल के रेवेन्यू बहुत अच्छे नहीं मिलेंगे. परन्तु इनके फ्यूचर को देखते हुए लोग इस सेक्टर मे पैसा लगाने को तैयार है.

    यदि 2021 के फाइनेंसियल ईयर के रेवेन्यू की बात की जाये तो, 31मार्च 2021 मे रेस्टोरेंट की संख्या मे श्रीलंका की सबसे बड़ी कंपनी है.इस कंपनी द्वारा 31 मार्च तक इंडिया और मालदीव देश मे KFC के 204 रेस्टोरेंट चलाये. 2019 मे इनके रेस्टोरेंट  की संख्या 376 थी और 2021 तक इनकी संख्या 440 हो गयी. इसका मतलब की कंपनी ने अपने बिज़नेस को बहुत फैलाया है.

    Sapphire food आईपीओ में कैसे करे अप्लाई (How to Apply for Sapphire Food IPO)

     QSR मैनेजमेंट ट्रस्ट और sapphire food mauritius लिमिटेड  कंपनी के प्रमोटर है.

    कंपनी 17,569,941(2073 करोड़ )शेयर मार्किट मे बेचने के लिए उतार रही है.9 नवंबर से 11नवंबर तक आईपीओ ओपन रहेगा. इसका मतलब की अब सिर्फ,2दिन ही शेष रह गए है.कंपनी ने प्रति शेयर 1,120-1,180रूपये का प्राइस बैंड तय किया है.रिटेलर इन्वेस्टर 12शेयर के लॉट साइज के लिए बोली लगा सकेंगे. यदि आप एक लॉट पे बोली लगाएंगे तो ,आपको 14,160 रूपये इन्वेस्ट करने पड़ेगे. एक व्यक्ति द्वारा एक अकाउंट दे अधिकतम 14लॉट के लिए ही बिड लगाई जा सकेगी.

    कंपनी द्वारा रिटेल इन्वेस्टर के लिए सिर्फ 10%शेयर ही रिटेल इन्वेस्टर के लिये रंखे है. और QIB के लिए 75% और NII के लिए 15%शेयर रखें गए है .इसमें एप्लाई करने के लिए किसी भी ब्रोकरेज कंपनी के ट्रेडिंग अकाउंट से एप्लाई कर सकते है जैसे angel one, zerodha, upstocs आदि किसी से मे भी अकाउंट ओपन करके ipo के लिए बोली लगा सकते है.

    Sapphire food IPO में निवेश करे या नहीं (Should I invest in Sapphire Food IPO?)

    वैसे ब्रोकरेज फर्म angel one ने इस Ipo को सब्स्क्राइब करने की सलाह दी है. क्युकी इस कम्पनी के रेवेन्यू देवयानी इंटरनेशनल की तुलना मे बेहतर है और EBITDA की बात की जाये तो कंपनी ने वंहा भी सुधार दिखाया है. और कोविड टाइम मे भी कंपनी भले ही कम. मुनाफा कमाया हो परन्तु कंपनी घाटे मे नहीं रही बल्की पिछले 1-2साल मे कंपनी ने अपने बिज़नेस को बढ़ाया ही है.

    पेनी स्टॉक क्या है? क्या 2021 में पैनी स्टॉक बनाएंगे मालामाल

    करंट GMP  sapphire foods(Current GMP sapphire foods)

    हलाकि यह ipo आज ही खुला है. इसका प्राइस बैंड 1120-1180 रूपये रखा गया है और इसमें अभी बिड लगाई जा रही है. परन्तु फिर भी अभी वर्तमान स्थिति मे

    • QIB :-     0.02x
    • NII :-      0.05x
    • Retail :-  2.56x
    • ओवरआल :-0.49x

    वैसे इसमें बोली लगाने के लिए अभी दो दिन बचें है. फिर भी यदि इसके करंट GMP (Gray market premium ) की बात की जाये तो यह 10% के आस पास चल रहा है. मतलब की 120 रूपये का gmp चल रहा है.अर्थात प्रति शेयर 120 का लाभ हो सकता है  अभी के GMP के हिसाब से. परन्तु अगले दो दिन मे और बजी बढ़ सकता है.इसी सेक्टर की अन्य कंपनी के ipo ने भी कुछ महीने पहले निवेशकों को बहुत लाभ दिया था. इसलिए इसके बिज़नेस मॉडल और भविष्य की योजना को देखते हुए. लोग इसमें पैसा लगा सकते है.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *