Fri. Sep 30th, 2022

2021 में शेयर मार्केट में बहुत सारी कंपनियों के आईपीओ आए और 2022 में भी एनआईसी के बाद शेयर मार्केट में Reliance Jio IPO आना है। रिलायंस कंपनी भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी मानी जाती है । माना जा रहा है कि 2022 में रिलायंस कंपनी अपने टेलीकॉम बिजनेस को अलग करना चाहती है . और टेलीकॉम कंपनी के आईपीओ आने के बाद टेलीकॉम कंपनी में तेजी आ सकती है। रिलायंस जियो ने भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है और आप कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट होने के लिए भी तैयार है।

इंटरनेशनल ब्रोकरेज फर्म CLSA ने अपनी एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा कि 5जी कंपनी की नीलामी के साथ-साथ  रिलायंस जिओ कंपनी का आईपीओ भी देखने के लिए मिल सकता है। रिलायंस कंपनी के आईपीओ को लेकर सभी टेलीकॉम कंपनियों में चर्चाएं शुरू हो चुकी है. क्योंकि अभी टेलीकॉम कंपनी में प्राइस वॉर चल रहा है. और इस बार में Jio टेलीकॉम कंपनी सबसे आगे है।

Table of Contents

    रिलाइंस Jio IPO

    एलआईसी के बाद रिलायंस Jio IPO भारत में दूसरा बड़ा सबसे आईपीओ हो सकता है .ऐसी उम्मीद की जा रही है। 2022 में रिलायंस जिओ टेलीकॉम कंपनी 5G नेटवर्क की नीलामी और हिस्सेदारी को बेच सकती है।

    रिलायंस Jio IPO के द्वारा रिलायंस जिओ कंपनी में इन्वेस्ट करना इन्वेस्टर के लिए आसान हो जाएगा। जिओ कंपनी टेलीकॉम सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी भी हैं। हालांकि कंपनी ने अभी तक आईपीओ के बारे में कुछ भी नहीं कहा है।

    रिलायंस Jio IPO/कंपनी का वैल्यूएशन

    2021 में रिलायंस जिओ कंपनी के बिजनेस के वैल्यूएशन 4 अरब डॉलर से भी ऊपर आंकी गई थी। और रिलायंस कंपनी के मोबाइल बिजनेस का वैल्यूएशन भी काफी शानदार देखा गया था। 2022 में रिलायंस जियो का बिजनेस  वैल्यूएशन 100 अरब से ज्यादा हो सकता है।

    रिलायंस jio ipo/ कंपनी की हिस्ट्री

    रिलायंस कंपनी टेलीकॉम सेक्टर में बहुत समय से काम कर रही है। 2016 में रिलायंस टेलीकॉम कंपनी ने अपने 4G नेटवर्क जिओ को लांच किया था जिसके बाद से यहां टेलीकॉम सेक्टर में सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।रिलायंस कंपनी का आईपीओ मार्केट में 2008 में ही आ चुका है लेकिन मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस टेलीकॉम कंपनी का Jio IPO पहली बार आएगा।

    Reliance JIO IPO in 2022

    मुकेश अंबानी ने अभी तक जिओ टेलीकॉम की 33 हिस्सेदारी सेल कर दी है .2020 में मुकेश अंबानी ने जिओ टेलीकॉम कंपनी की 10% हिस्सेदारी फेसबुक कंपनी को और 8 परसेंट हिस्सेदारी गूगल को सेल की थी इसके अलावा रिलायंस जिओ कंपनी की हिस्सेदारी को केकेआर टॉप इक्विटी फंड ने भी खरीदी है।

    5G स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए कंपनी को मूल्य घटना होगा

    CLSA ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा जिओ कंपनी को 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए अपने रेट को घटाना होगा अगर कंपनी ऐसा नहीं करती है तो कंपनी की नीलामी एक प्रकार से सफल नहीं हो सकती है। 2021 में 4G स्पेक्ट्रम कंपनी के नीलामी में कहा गया था कि टेलीकॉम कंपनियों को रेन्यू करना था इसलिए 11 बिलियन डॉलर में 4G स्पेक्ट्रम को खरीदा गया था।

    5G स्पेक्ट्रम के रेट को अगर सरकार काम नहीं करती है तो यह नीलामी सफल नहीं हो सकती है।

    Jio IPO की डेट अभी फिक्स नहीं की गई है। अप्रैल या मई के माह में रिलायंस जिओ का आईपीओ आ सकता है। रिलायंस जिओ के आईपीओ में इन्वेस्ट करने से बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं क्योंकि यह एक बहुत मजबूत टेलीकॉम कंपनी है। रिलायंस जिओ के आईपीओ के आने से रिलायंस जिओ टेलीकॉम कंपनी को 5G प्रोजेक्ट में वित्तीय सहायता प्राप्त हो सकती है। 2020 में रिलायंस जिओ कंपनी ने पूरी दुनिया में इनवर्टर से लगभग 1.54 करोड़ रुपए का निवेश एकत्रित किया था।

    सेविंग स्कीम और SIP में सबसे बेहतर क्या ?भविष्य के लिए किसमे करे इन्वेस्ट ?

    रिलायंस Jio कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट क्यों होना चाहती है?

    रिलायंस जिओ कंपनी अन्य टेलीकॉम कंपनी की तरह 5G नेटवर्क के प्रोजेक्ट में काम कर रही हैं और इस वक्त टेलीकॉम कंपनियों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है। रिलायंस जिओ कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए और इन्वेस्ट करने के लिए शेयर मार्केट में लिस्ट होना चाह रही है ताकि वे अपने बिजनेस की कुछ हिस्सेदारी बेचकर मार्केट से पैसा ले सके। रिलायंस जिओ कंपनी के पास टेलीकॉम सेक्टर के अलावा अन्य बिजनेस सेक्टर भी है जिसके कारण कंपनी की आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है।

    कंपनी अपना 5जी नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही हो ताकि कंपनी 5G नेटवर्क में सबसे आगे रहे। कंपनी की हिस्सेदारी कुछ इंटरनेशनल कंपनियों के पास भी उपलब्ध है।

    रिलायंस जि Jio कंपनी की सबसे बड़ी टक्कर एयरटेल टेलीकॉम कंपनी से है दोनों कंपनी 5G नेटवर्क को लेकर पूरे भारत में अपने नेटवर्क का प्रचार प्रसार करने में एक दूसरे को कड़ी से कड़ी टक्कर दे रहे हैं। अभी तक रिलायंस जिओ कंपनी के पास सबसे ज्यादा टेलीकॉम ग्राहक है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *