Tue. Sep 27th, 2022
  • RBI ने IMPS सर्विस की सीमा को 2 लाख से 5 लाख रुपये तक किया।
  • IMPS एक तत्काल फंड ट्रांसफर सर्विस है।
  • सीमा वृध्दि से डिजिटल पेमेंट सर्विस में काफी तेजी देखने को मिलेगी।

RBI ने दी बड़ी खुशखबरी

baazaraajtak.com :- कोरोना जैसी महामारी के बाद भारत में करोड़ों लोगों ने ऑनलाइन लेन-देन की तरफ रुख किया है, और इसी के बाद से ही भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने लोगों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित किया है. अपनी बात को कहते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्ति कांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस के दौरान पैसों के लेन-देन पर भी बड़ा संकट था. और इसी के परिणाम स्वरुप देश में ऑनलाइन लेन देन काफी जरूरी हो चुका है उन्होंने लोगों से अपील की थी. कि वह अपने घर पर बैठकर ही डेबिट, क्रेडिट कार्ड तथा अन्य पेमेंट प्लेटफॉर्म की मदद से लेनदेन करें और सुरक्षित हैं .और इसी के मद्देनजर देश में ऑनलाइन भुगतान सेवा को प्रोत्साहित करने के लिए आज भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आम जनता के लिए एक बड़ी घोषणा की है.

IMPS Money Transaction

भारतीयरिजर्वबैंकनेतत्कालभुगतानसेवा (IMPS) केतहतहोनेवालेलेनदेनकीसीमाकोबढ़ादियाहै .अगरआपभीलेनदेनकेलिए IMPS सर्विसकाइस्तेमालकरतेहैंतोअबसेआपएकदिनमें 2 लाखकीसे 5 लाख रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं इस घोषणा के बाद डिजिटल पेमेंट सर्विस में काफी तेजी देखने को मिलेगी. इसकेलिएआरबीआईजल्दीहीआगेकेदिशानिर्देशजारीकरेगा .

IMPS क्या हैं?

दोस्तों, IMPS का Full Form है : Immediate Payment service और हिंदी में आप इसे तत्काल भुगतान सेवा भी बोल सकते हैं। IMPS सर्विस को नेशनल पेमेंट्स काॅरर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा मैनेज किया जाता है. IMPS सर्विस कि मदद से आप तत्काल अपने real time में अपने पैसे को एक account से दूसरे account में भेज  सकते हैं। इस सर्विस की मदद से आप हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटों में किसी भी देश के किसी भी कोने में फंड को ट्रांसफर कर सकते हैं .

बिटकॉइन क्या है इससे कैसे पैसे कमा सकते ?

IMPS के फायदे :-

दोस्तों अiनलाइन ट्रांजैक्शन में IMPS सर्विस का बहुत बड़ा योगदान है। इस सर्विस के तहत users को बहुत सारे फायदे प्राप्त होते हैं. क्योंकि जहां NEFT और RTGS जैसी सर्विसेज में पैसे भेजने में काफी टाइम लगता है वहीं  इस सर्विस की मदद से पैसे भेजना काफी आसान होता है .चलिए जानते हैं इसके कुछ और benifit के बारे में..

  • तत्काल फंड ट्रांसफर
  •  उपयोग में आसान
  • 24×7 आधारित सर्विस
  • सुरक्षित सर्विस
  • भुगतान के कई तरीके ( इन्टरनेट बैकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप्स, बैकं ब्रांचेज, ATMs, SMS और IVRS)

इस सुविधा के होने से व्यापारी वर्ग को भी काफी सुविधा मिलेगी ,हांलाकि उनके ज़्यदातर ट्रांसक्शन current अकाउंट से होते है. त्योहारों और शादियों के मुहर्त के दिन भी पास आ रहे है. इसलिए ये सुविधा कंही ना कंही आमजन को भी यह लाभ पहुंचाएगी. क्यूंकि इसी समय एक सामान्य व्यक्ति द्वारा भी काफी बड़े बड़े ट्रांसेक्शन करता है. इसलिए इन्ही सबी बातों को ध्यान में रखकर इस सुविधा की घोषणा की गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *