Sat. Oct 1st, 2022

अगर आप शेयर बाजार में रूचि रखते हो और निवेश करते हो तो यह बात आपको पता होगी की अगर सही कम्पनी के IPO में एक अच्छा अमाउंट निवेश कर दिया जाये तो काफी कम समय में एक बेहतरीन रिटर्न प्राप्त करने की सम्भावना रहती हैं। लेकिन इसके लिए सभी IPO पर नजर रखनी होती है और ना केवल नजर रलहनी होती हैं बल्कि इस बात का ध्यान भी रखना होता हैं की जिस कम्पनी के IPO में निवेश किया जा रहा है वह निवेश के लायक हैं या नहीं? हाल ही में Rate Gain Travel IPO की घोषण हुई है और अगर आप इस आईपीओ में रूचि रखते हो तो यह लेख पूरा पढ़िए क्युकी इस लेख में हम आपको ‘Rate Gain Travel IPO Launch Date, GMP Price, Financials, Expert Reviews’ आदि विषयो को कवर करते हुए Rate Gain Travel IPO की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

RateGain Travel Full Information – रेटगेन ट्रेवल की पूरी जानकारी

किसी भी कम्पनी की इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग अर्थात IPO में बिडिंग से पहले या फिर कहा जाये तो पैसा लगाने से पहले कम्पनी के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए क्युकी कम्पनी के बारे में जानने से उसके स्तर के बारे में पता लग जाता है और यह अंदाजा हो जाता हैं की कम्पनी में निवेश करना प्रॉफिटेबल रहे या नहीं।अब अगर बात की जाये RateGain Travel की तो RateGain Travel का पूरा नाम Rategain Travel Technologies Limited हैं जो प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाली एक लोक्रपिया कम्पनी हैं। यह कम्पनी एक सॉफ्टवेयर प्रोवाइडर कम्पनी के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है जो ट्रेवल और हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में अपनी सुविधाएं प्रदान करती हैं।

RateaGain Travel Technologies Ltd होटल, एयरलाइंस, ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट, मेटा-सर्च कंपनियों, पैकेज प्रदाताओं, कार रेंटल्स, क्रूज और फेरी जैसे विभिन्न कार्यक्षेत्रों में ट्रेवल और हॉस्पिटेलिटी से संबंधित SaaS सुविधाए दुनिया भर की कम्पनियो को प्रदान करती हैं। सरल भाषा में कम्पनी को समझा जाये तो यह ट्रेवल और हॉस्पिटेलिटी में सोफ्टवेयर और डाटा सेवाए प्रदान करने वाली एक कम्पनी हैं।

RateGain Travel की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद जानकर के अनुसार SaaS Platform के द्वारा 3 Business Units के जरिए ट्रेवल और हॉस्पिटैलिटी से संबंधित टेक्नोलॉजी सोल्यूशन उपलब्ध करवाती हैं, जिसमे Data as a Service (DaaS), Distribution, और Marketing Technology शामिल हैं।

Rate Gain IPO Information

RateGain Travel IPO Full Details – रेटगेन ट्रेवल आईपीओ की पूरी जानकारी

रेटगेन ट्रेवल टेक्नोलॉजीस पलिमिटेड एक ट्रेवल और हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में अपनी सेवाए दे रही एक लोकप्रिय और वाकई में काफी इनोवेटिव कम्पनी हैं जो वाकई में काफी बेहतर काम भी कर रही है तो ऐसे में जाहिर सी बात हैं की निवेशकों की RateGain Travel IPO में दिलचस्पी होगी ही सही।RateGain Travel का आईपीओ 7 दिसंबर को खोला जायेगा और 9 दिसंबर को क्लोज कर दिया जायेगा। इस आईपो में जहा एक तरफ कम्पनी  375 करोड़ रुपये तक के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी कर रही हैं तो वही दूसरी तरफ ऑफर फॉर सेल अर्थात OFS के जरिये मौजूदा शेयरहोल्डर्स के द्वारा 2.26 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचा जायेगा।

ऑफर फॉर सेल में जिन निवेशकों के द्वारा शेयर बेचे जा रहे हैं उनमे  Wagner Limited के 1.71 करोड़ इक्विटी शेयर, भानु चोपड़ा के 40.44 लाख इक्विटी शेयर, मेघा चोपड़ा के 12.94 लाख इक्विटी शेयर और उषा चोपड़ा के 1.52 लाख इक्विटी शेयर शामिल हैं। RateGain Travel अपने इस IPO के द्वारा 1,335 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रख रही हैं।

RateGain Travel के इस IPO में न्यूनतम 35 इक्विटी शेयर और उसके ऊपर उसके मल्टीप्ल में बोली लगाई जा सकेगी। इस IPO में इश्यू साइज का 75 प्रतिशत हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स, 15 प्रतिशत हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स और 10 प्रतिशत हिस्सा रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए हैं।

Rate Gain IPO Complete Information

RateGain Travel IPO Schedule

• Launch Date : 7 दिसंबर 2021

• Issue Period : 7 दिसंबर से लेकर 9 दिसंबर तक

• Close Date : 9 दिसंबर 2021

• Allotment Finalization : 14 दिसंबर 2021

• Refund Initiation : 15 दिसंबर 2021

• Share Credit : 16 दिसंबर 2021

• Listing Date : 17 दिसंबर 2021

RateGain Travel IPO Price Band – रेटगेन ट्रेवल आईपीओ का प्राइस बैंड

किसी भी IPO में Bid करने से पहले या फिर कहा जाए तो पैसा लगाने से पहले उसके Price Band के बारे में सटीक रूप से जानकारी ले लेनी चाहिये जिससे कि निवेश करने में आसानी रहे और आगे नुक्सान ना हो। इससे आपको कम्पनी के वैल्यू के हिसाब से IPO का आकलन करने में भी आसानी रहती हैं।

अगर बात की जाए RateGain Travel IPO Price Band की तो वह 405 से 425 रुपये तक हैं। फेस वैल्यू 1₹ प्रति इक्विटी शेयर बताई जा रही है और मार्केट लॉट 35 शेयर्स का हैं। न्यूनतम ऑर्डर क्वांटिटी 35 शेयर की रहेगी। RateGain Travel IPO Price Band से सम्बंधित मुख्य बिंदु कुछ इस प्रकार हैं:

• फेस वैल्यू : 1 रुपये प्रति इक्विटी शेयर

• आईपीओ प्राइज : 405 से 425 रुपये प्रति इक्विटी शेयर

• मार्केट लॉट : 35 शेयर

• न्यूनतम आर्डर क्वांटिटी : 25 शेयर

• लिस्टिंग मार्केट्स : NSE और BSE

• इश्यू साइज : 1 रुपये प्रति इक्विटी शेयर (1335 करोड़ तक जुटाए जा रहे हैं)

• फ्रेश इश्यू : ₹1 प्रति इक्विटी शेयर (375 करोड़ जुटाना)

• ऑफर फ़ॉर सेल : 1 रुपये प्रति के अनुसार 22,605,530 इक्विटी शेयर्स

रेटगेन ट्रेवल बैंक आईपीओ मार्केट लॉट साइज (RateGain Travel IPO Market Lot Size )-

अगर आपको लगता हैं RateGain Travel IPO में निवेश करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा तो निवेश से पहले आपको इसके मार्केट लॉट साइज अर्थात RateGain Travel IPO Market Lot Size के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिये। RateGain Travel IPO के Market Lot Size से जुड़े कुछ मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

• न्यूनतम लॉट साइज : न्यूनतम 35 शेयर एक लॉट में

• न्यूनतम अमाउंट : 14,875 रुपये एक लॉट के लिये

• अधिकतम लॉट साइज : अधिकतम 455 शेयर 13 लॉट में

• अधिकतम अमाउंट : 193,375 रुपये 13 लॉट में

https://www.youtube.com/channel/UCefjQJ4fJZ7P4-QURathuGg

रेटगेन आईपीओ फाइनेंसियल की जानकारी (Rate Gain Travel IPO Financials -)

अगर आप RateGain Travel IPO में निवेश करना चाह रहे हो तो जरूरी हैं कि सबसे पहले आप Rate Gain IPO Financials के बारे में जान लो। किसी भी IPO के Financials के बारे में पता करने के बाद ही उसमे सटीक रूप से निवेश किया जा सकता हैं, Rate Gain Travel IPO Financials कुछ इस प्रकार हैं:

31 अगस्त 2021 के अनुसार 31 मार्च 2021 के अनुसार 31 मार्च 2019 के अनुसार
टोटल एसेट्स 4,281.89 4,398.04 2,849.02
टोटल रेवेन्यू 1312.23 2640.91 2727.00
प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 83.37 285.75 110.37
Summary of financial Information of Rate Gain Company

रेटगेन ट्रेवल आईपीओ जीएमपी (Rate Gain Travel IPO GMP -)

किसी भी कम्पनी के IPO में निवेश से पहले देख लेना चाहिए कि उसका Grey Market Premium क्या चल रहा हैं? Grey Market Premium के बारे में IPO ओपन होने के बाद ही सटीक रूप से बताया जा सकता हैं लेकिन वर्तमान में RateGain Travel IPO का GMP करीब 125 बताया जा रहा हैं।

Rate Gain IPO Expert Reviews –

RateGain Travel एक इनोवेटिव कम्पनी हैं तो इसको लेकर निवेशक वाकई में काफी ज्यादा उत्साहित हैं। लेकिन अगर Experts की माने तो यह कम्पनी Travel और Hospitality के सेक्टर में काम करती है तो Covid के दौरान इसे काफी घाटा हुआ लेकिन उसके बावजुद भी कम्पनी ने अपनी सेवाओं के जोड़ना जारी रखा और अपने प्रोडक्ट्स को बढ़ाया। क्योंकि कमाई नहीं थी तो कम्पनी को सामान्य तौर पर घाटा भी लगा और उसी घाटे कवर करने के लिए यह IPO लाया रहा हैं।

वर्तमान में Covid का खतरा कम हो चुका है और काफी तेजी से Travel और Hospitality का सेक्टर आगे बढ़ रहा हैं। कहा जा सकता की यह Fast Forward Model में है और कम्पनी के Financials भी कुछ ऐसा ही बयां कर रहे हैं तो ऐसे में कम्पनी अच्छी Growth हासिल कर रही हैं। लेकिन ओमेकरोन नामक वेरियंट की खबरे फिर सुनने को मिल रही हैं। लेकिन कम्पनी वर्तमान में Negetive Earning के Mode में है तो इससे Fast Return की उम्मीद तो बिल्कुल नहीं कि जा सकती। लेकिन जो निवेशक Risk लेना चाहते हैं वह लॉन्ग टर्म के इरादे से कम्पनी में निवेश पर विचार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *