Mon. Oct 3rd, 2022

इस सालके सबसे बड़े IPO का इंतज़ार निवेशकों को बहुत समय से था.पिछले हफ्ते जब paytm की IPO की लिस्टिंग होने पर निवेशकों को निराश होना पड़ा. IPO का प्राइस 2150 रूपये पे बिड लगाया गया था. परन्तु निवेशकों द्वारा बहुत ज्यादा IPO को सब्स्क्राइब नहीं किया गया. इसलिए लाइटिंग के समय इसक प्राइस बहुत निचे लिस्ट हुआ था.Paytm का IPO पिछले हफ्ते 27.40% निचे लिस्ट हुआ था.और 1560.80 रूपये पे बंद हुआ था.IPO का इशू साइज 18300 करोड़ है.इससे निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा.हालांकि paytm के CEO को पूरा भरोसा है की paytm का बिज़नेस मॉडल बहुत मजबूत है. इसलिए भविष्य मे इसका शेयर बहुत अच्छे रिटर्न्स देगा.परन्तु शुरूआती दौर मे निवेशकों को भारी  नुकसान उठाना पड़ा है.

Paytm share decline again

आज कितना गिरा paytm शेयर

सोमवारजब मार्किट 3 दिन के गैप के बाद जब ओपन हुआ तो. फिर से paytm शेयर मे गिरावट का दौर जारी रहा.सुबह ही 18%तक की गिरावट देखने को मिली.और शेयर  1271 rs के प्राइस को छू गया . और दिन भर 11-13% के बीच ट्रेड हुआ.और 1359.60 रूपये पे बंद हुआ और 12.89% की गिरावट देखने को. मिली.हालांकि सोमवार को शेयर मार्किट मे भी भारी गिरावट देखने को मिली 

Nifty 17280 के लेवल को टच कर गया. और 17416 के लेवल मे बंद हुआ.और banknifty मे भी 1000 पॉइंट से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली.और 847 पॉइंट गिरकर 37128 के लेवल पे बंद हुई.

मार्किट मे गिरावट के कारण Paytm शेयर मे भी गिरावट देखने को मिली.वैसे मार्किट एक्सपर्ट के अनुसार paytm का मूल्यांकन बहुत बहुत ज्यादा महंगा हिना इसका कारण बताया.

अब निवेशक Paytm share खरीदे या बेचें

वैसे अगर paytm के बिज़नेस मॉडल की बात की जाये तो वह बहुत स्ट्रांग रहा है. अभी तक घाटे का सौदा नहीं रहा है. हालांकि पिछले साल की अपेक्षा इनका रेवेन्यू कम हुआ है. क्युकी covid टाइम मे भी इस कंपनी ने बहुत मुनाफा कमाया था. इसलिए इसके पुराने रिकॉर्ड को देखा जाये तो कंपनी बहुत स्ट्रांग है.और इसमें चीनी टाइकून जैक मा (alibaba owner ), वारेन बफेट जैसे बड़े नाम का सपोर्ट और इन्वेटमेंट भी कंपनी मे है.इसलिए इस लिहाज से इन्वेस्टर इसे खरीदने का सोचा सकते है.

Grey market premium क्या होता हैं , IPO GMP कैसे केलकुलेट करते हैं-हिंदी में

परन्तु हालिया स्थिति को देखते हुए.और कुछ एक्सर्ट की सलाह के अनुसार मूल्यांकन अधिक होने के कारण paytm गिरावट देखने को मिली. इसलिए बहुत से इन्वेस्टर लिस्टिंग के दिन ही इसे बेच के होना पैसा निकाल लिया. पर 2दिन की गिरावट  40% तक की गिरावट के कारण इन्वेस्टर ोेहले ही बहुत नुकसान उठा चुके है. इसलिए निवेशक मानते है की nifty और banknifty मे गिरावट थमने पर शायद paytm के share मे कुछ उछाल देखने को मिले. इसलिए कुछ निवेशक इसे होल्ड किये हुए है.

इस समय सभी निवेशकों के लिए असमंजस की स्थिति बनी हुई है.40% की गिरवाट और कंपनी के पुराने रिकॉर्ड के कारण निवेशक दुविधा मे है. क्युकी पहले ही सबको 40% तक का नुकसान झेल चुके है. इसलिए होल्ड करना बेहतर समझ रहे है. और मार्किट के पॉजिटिव होने की उम्मीद कर रहे है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *