Sun. Oct 2nd, 2022

NFT (Non fungible tokens)  की अपनी ही एक पहचान है यह एक डिजिटल संपत्ति है जो कला, संगीत, गेम आइटम और वीडियो, चित्रकारी, कोई फोटो, कोई भी यूनिक चीज को दर्शाती है. ये अधिकतर क्रिप्टो करेंसी के साथ ऑनलाइन खरीदे व बेचे जाते है . और एक सॉफ्टवेयर के साथ क्रिप्टो के रूप मे आगे कार्य करते है.

Table of Contents

    NFT की वास्तविकता Reality of NFTs

    NFT को कुछ लोग पानी का बुलबुला भी कहते है. और कहते है की इसका कोई भविष्य नहीं है. यह एक पागलपन भी कहा जाता हैं. परन्तु कुछ लोगो का कहना है  की ये दुनिया  का भविष्य है. सरल भाषा मे समझें तो यह एक. प्रकार से किसी भी चीज, संगीत, कला को अद्धभुत, सबसे अलग बनाके ऑनलाइन प्रदेर्शित करने का तरीका है. जिसे ऑनलाइन बेचा जाता है. और blockchain टेक्नोलॉजी से इसे आगे बेचा जाता है . और उसका कमीशन कुछ लोगो को मिलता है. यह सुनने मे अजीब सा लगता है. परन्तु वास्तविकता यह है की लोगो ने इससे करोड़ो रूपये बनाये है.

    Nft 2014 से कार्य कर रहा है. यह किसी काला, कलाकृति को बेचने और खरीदने और बेचने का तेज़ी से लोकप्रिय साधन बन रहे है. आश्चर्य की बात यह है. की 2017 नवंबर मे इसमें 174 मिलियन डॉलर का खर्च किया गया.डिजिटल आर्ट वर्क NFT कभी लाखो और कभी करोड़ मे बीके है.इस वर्ष 2021 मे NFT की की बिक्री 205 बिलियन तक पहुंच गई.

    NFT Token system

    NFT की कार्यप्रणाली क्या है (What is the working of NFT)

    NFT का अर्थ एक प्रकार से एक अपूरणीय token है. बुनियादी स्तर पे NFT एक डिजिटल सम्पति है .जो अबको आश्चर्य जनक वस्तुओ या कला, संगीत, विडिओ, गेम, कोई भी यूनिक वस्तुओ को कार्यों से जोड़ती है. यह किसी आइटम की डिजिटल ओनरशीप को दर्शाते है.और ब्लॉकचैन तकनीक से आगे इसे बेचते है. व कमीशन उसे मिलता है जो इसका क्रिएटर होता है.Nft मे पहले से मौजूद आर्ट को एडिट करके या उसमे कुछ यूनिक चेंज करके उसे क्रिएटिव बनाया जाता है. जैसे की कोई वीडियो क्लिप या पोट्रेटे जो पहले से इंटरनेट, इंस्टाग्राम के सुरक्षित डिजिटल संस्करण के रूप पहले से ही मिल जाते है. उसमे. कुछ क्रिएटिव करके उसे बेचा जाता है.

    Fungible item :– fungible परिवर्तनीय वस्तुओ को आसानी से आदान प्रदान किया जा सकता है. क्युकी उनका मूल्य की विशिष्टता से बंधा नहीं है. उदाहरण के लिए यदि आप  100 rs का बिल के बदले 100 रूपये का बिल के बदले बदल सकते है. बदलने के बाद आपके पास 100  रूपये की मुल्य की वस्तु है. भले ही हमारे बिल का नंबर एक अलग सीरियल नंबर है.

    Non fungaible :- यह आपस मे एक्सचेंज नहीं किया जा सकता. NFT के साथ प्रत्येक tocken मे कुछ यूनिक गुण होते है और अन्य कोई समान या सामग्री उस tocken के समान नहीं होता है.

    कला जगत मे NFT एक आकर्षक व्यवसाय रहा है. इसमें किसी भी चीज का कितना पैसा मिल जाये कुछ नहीं कह सकते. उदाहरण के तौर पे

    • डिजिटल कलाकार बीपल ने “एव्रीडेज़ -द फर्स्ट 5000 डेज  को क्रिस्टि की नीलामी मे 69.3 $ मिलियन मे बेचा.
    • लेब्ररोन जैम्स की 20सेकंड की  वीडियो क्लिप 208000$ मे बिकी.
    • ट्विटर के CEO के फर्स्ट ट्वीट को 18 करोड़ मे बेचा गया.देखने व सोचने मे यह सब आश्चर्य लगता है की ऐसी सामान्य से चीज़े कैसे इतनी महंगी बिक जाती है.

    एथेरियम ब्लॉकचैन 

     यह NFT इथेरियम network पर बनाया और संग्रहित किया जाता है. जैसा की सब जानते है की etherium एक क्रिप्टो करेंसी है. और बार बार बिकने पे इसे सत्यापित और पता लगाया जा सकता है.सभी विभिन्न प्रकार के सामानो को token किया जा सकता है. जैसे की कलाकृति, गेम, item, या वीडियो NBA top शॉर्ट्स सबसे बड़े NFT मार्किट प्लेस मे से एक है.

    कार्ड पेमेंट के नए नियम 2022 से लागू । क्या है टोकन सिस्टम

     NFT और क्रिप्टो में अंतर (difference between NFT and crypto)

     NFT और क्रिप्टो करेंसी एक ही प्रकार की अंतनिहित ब्लॉकचैन तकनीक पर निर्भर करते है. दोनों विभिन्न उदेश्ययो के लिए उपयोग किये जाते है  क्रिप्टो करेंसी का उदेश्यसमान खरीदने व बेचने के लिए मुद्रा का काम करती है. क्रिप्टो करंसी का fungible token है एक डॉलर की तरह है. जबकि NFT अपनी तरह का एक अदभुत टोकन है जो की अनूठी वस्तुए पर अपना स्वामीतव दिखा सकता है और डिजिटल वस्तुओ पे अपना अधिकार दिखा सकता है.

    अंततः हम यह कह सकते है की लोग डिजिटल रूपये मे अनूठी वस्तुओ को बेचते है और उसे आगे बेचते हुए पैसा कमा सकते है. परन्तु इसकी विश्वासनीयता और गारंटी कोई फिक्स नहीं है. इसलिए अपनी सोच और रिसर्च के बाद ही स्वयं की risk पे. कोई निवेश करने का सोचे.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *