Fri. Sep 30th, 2022

पिछले कुछ सालो में हमारे देश में निवेश करने वालो की संख्या काफी बढ़ चुकी हैं जिसकी वजह से  निवेश विकल्पों से नए ग्राहक जुड़े हैं। जो निवेश विकल्प भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय हुए हैं उनमे से एक भी हैं। Mutual fund बेहतरीन रिटर्न्स की वजह से शुरुआत से ही लोगो की नजर में रहा हैं। यह बात बिलकुल सही हैं कीMutual fund में रिस्क होता हैं लेकिन अगर आप पूरी जानकारी के साथ सटीक रूप से सही फंड्स में निवेश करे तो बेहतरीन रिटर्न कमा सकते हैं।Mutual fund कई तरह के होते हैं. जिनमे से दो मुख्य मल्टीकैप और फ्लेक्सी कैप फंड्स होते हैं।

अगर आप नहीं जानते की मल्टीकैप और फ्लेक्सीकैप म्युचुअल फंड्स में क्या अंतर होता हैं. तो यह लेख पूरा पढ़े क्युकी, इस लेख में हम आपको ‘मल्टीकैप फ्लेक्सी कैप Mutual fund क्या होती हैं? और फ्लेक्सीकैप म्युचुअल फंड्स में अंतर’ (Multi Cap vs Flexi Cap Mutual Funds in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

Table of Contents

    म्युचुअल फंड्स क्या होते हैं?

    हम सभी यह जानते हैं की म्युचुअल फंड्स एक ऐसा निवेश विकल्प होता हैं जिसमे कई लोग एक साथ मिलकर पैसा निवेश करते है .और उन पैसो को मिलाकर म्युचुअल फंड्स की टाइप के अनुसार विभिन्न जगहों पर निवेश करके रिटर्न निकाला जाता हैं। इन पैसो को निवेश या फिर कहा जाये तो मैनेज करने का काम फण्ड मैनेजर का होता हैं।

    लेकिन म्युचुअल फंड्स भी कई तरह के होते हैं. जिसमे निवेशक अपनी जोखिम सहने की क्षमता, रिटर्न्स और रूचि के अनुसार निवेश करता हैं। दो मुख्य म्युचुअल फंड्स मल्टीकैप म्युचुअल फंड्स और फ्लेक्सीकैप म्युचुअल फंड्स भी हैं. जो लोग को बेहतरीन रिटर्न देते हैं, लेकिन कई लोग नहीं जानते की इनके बिच या अंतर् होता हैं? अगर आप भी उन्ही में से एक हो तो चलिए जानते हैं इन फंड्स के बारे में।

    मल्टीकैप Mutual fund क्या होते हैं?

    मल्टीकैप म्युचुअल फंड्स और फ्लेक्सीकैप म्युचुअल फंड्स के बिच के अंतर् को जानने के लिए,आपको दोनों फंड्स को सटीक रूप से समझना होगा। तो अगर पहले मल्टीकैप म्युचुअल फंड्स की बात की जाए तो मल्टीकैप म्युचुअल फंड्स एक प्रकार के इक्विटी फंड्स होते हैं .जो स्टॉक बाजार में मौजूद विभिन्न कंपनियों में निवेश करते हैं।

    जैसा कि मल्टीकैप म्युचुअल फंड्स का नाम है, यह एक डाइवर्सिफाई फंड्स होते हैं जिनमें  लगाए गए पैसो को विविधता के साथ विभिन्न कम्पनियो में निवेश ककिया जाता हैं। अर्थात इन फंड्स के पैसो को स्टॉक मार्केट पर मौजूद छोटी, बड़ी और मिड-साइज तीनो तरह की कम्पनियो में लगाया जाता हैं। मल्टीकैप फंड्स को Diversified Funds भी कहा जाता हैं।

    मल्टीकैप Mutual fund की परफॉर्मेंस क्या हैं?

    इक्विटी म्युचुअल फंड्स बेहतरीन रिटर्न प्राप्त करने के लिए वाकई में एक शानदार निवेश विकल्प होता है. लेकिन इक्विटी म्युचुअल फंड्स कई तरह के होते हैं जिनमें से एक मल्टीकैप फंड भी हैं। मल्टी कैप फंड के द्वारा विभिन्न प्रकार के कंपनियों में निवेश किया जाता है। अगर मल्टीकैप फंड की परफॉर्मेंस की बात की जाए तो, पिछले कुछ सालों में मल्टीकैप फंड्स ने बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है।

    Multicap vs Flexicap Mutual and which one is better

    बाजार में वर्तमान में काफी सारे मल्टीकैप फंड काम कर रहे हैं जिनमें से अधिकतर मुलतिकाप फंड्स की एवरेज रिटर्न 15 से 20 प्रतिशत रही हैं। बता दे की पिछले कुछ सालो में कई मुलतिकाप फंड्स ने सालाना 30 से 50   अधिक रिटर्न दी हैं। लेकिन एवरेज रिटर्न का अंदाजा मल्टीकैप फंड्स के द्वारा लम्बे समय में दी गयी एनुअल रिटर्न को देखकर लगाया जाता हैं।

    कुछ मल्टीकैप फंड्स और उनकी परफॉर्मेंस

    फंड का नाम1 साल का रिटर्न5 साल का रिटर्न
    बरोदा मल्टीकैप फंड्स49.3918.24
    बीएनपी परिबास मल्टीकैप फंड्स43.3017.88
    इंवेस्को इंडिया मल्टीकैप फंड44.9618. 11
    आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड39.7715.71

    फ्लेक्सी कैप Mutual fund क्या होती हैं?

    अधिकतर इक्विटी फंड्स में यह निर्धारित हैं की जिस फंड में आप पैसा डाल रहे हो वह फंड किस तरह की कम्पनियो में पैसा डालेगा लेकिन फ्लेक्सी  कैप फंड्स के मामले में ऐसा नहीं हैं। अगर आप लार्ज-कैप फंड्स में पैसा डालोगे तो वह पैसा बड़ी कम्पनियो में निवेश किया जाएगा और अगर आप मिड कैप फंड में पैसा डालोगे तो वह पैसा छोटी को बड़ी कंपनियों में निवेश किया जाएगा लेकिन फ्लेक्सी कैप म्युचुअल फंड्स में किसी भी तरह की कंपनियों में निवेश किया जा सकता है।

    फ्लेक्सी कैप म्यूच्यूअल फंड्स में फंड मैनेजर के पास इस बात की पूरी स्वतंत्रता रहती है कि वह किसी भी तरह की कम्पनियो में पैसा निवेश कर सकता है फिर चाहे वह छोटी कंपनी हो या फिर बड़ी। फ्लेक्सी कैप म्युचुअल फंड्स में पैसा निवेश करने पर आपका पैसा मार्केट को देखते हुए फंड मैनेजर के अनुसार अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार की कंपनियों में निवेश किया जाता है . और इसमें यह तय नहीं रहता की किन कम्पनियो में अधिक और कम निवेश किया जायेगा।

    फ्लेक्सी कैप फ्लेक्सी कैप Mutual fund क्या होती हैं? की परफॉर्मेंस क्या हैं?

    फ्लेक्सी कैप म्युचुअल फंड्स में पिछले कुछ सालों से बेहतरीन परफॉर्मेंस दे रहे हैं. लेकिन जैसे ही हमने आपको बताया कि फ्लेक्सी कैप म्युचुआ फंड्स में मार्केट को देखते हुए कंपनियों में निवेश किया जाता है , तो इसमें कई मामलों में अविश्वसनीय रिटर्न्स भी देखने को मिल सकती है .तो कई मामलों में कम रिटर्न या फिर नुकसान भी देखने को मिल सकता है।

    अगर कुछ क्वालिटी फ्लेक्सी कैप म्यूच्यूअल फंड के द्वारा लम्बे समय में दी गयी एवरेज रिटर्न की बात की जाए . तो वह 17 से 21 प्रतिशत तक रहा हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की पिछले कुछ सालो में कई फ्लेक्सीकैप म्युचुअल फंड्स ने सालाना 35 से 40 प्रतिशत और यहाँ तक की इससे भी ज्यादा रिटर्न दी हैं लेकिन एवरेज रिटर्न का अंदाजा कुछ म्युचुअल फंड्स के द्वारा लम्बे टाइम में दी गयी एनुअल रिटर्न को देखकर लगता हैं।

    कुछ फ्लेक्सीकैप म्युचुअल फंड्स और उनकी परफॉर्मेंस

    फंड का नामएक साल की रिटर्न5 साल की रिटर्न
    एसबीआई फ्लेक्सी कैप फंड34.0517.03
    यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड36.2221.31
    मोतीलाल ओसवाल फ्लेक्सी कैप फंड17.8313.19
    यूनियन फ्लेक्सी कैप फंड39.8218.21

    मल्टीकैप और फ्लेक्सीकैप Mutual fund में क्या अंतर हैं

    मल्टी कैप और फ्लेक्सी कैप फंड्स के बारे में हम आपको सटीक जानकारी दे चुके हैं .और इन दोनों ही फंड स्कीम एवरेज रिटर्न के बारे में भी बता सकते हैं। लेकिन क्युकी इन दोनों ही फंड्स में डाइवर्सिटी अर्थात विभिन्नता के साथ पैसा निवेश किया जाता हैं .तो अक्सर लोगो में इन दोनों फंड्स को लेकर कन्फ्यूजन हो जाती हैं। तो ऐसे में सवाल आता हैं की आखिर ‘मल्टीकैप और फ्लेक्सीकैप म्युचुअल फंड्स में क्या अंतर हैं’?

    अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल है तो बता दे की दोनों ही फंड्स में विभिन्नता के साथ इक्विटी में निवेश किया जाता हैं, लेकिन जहा एक तरफ मल्टीकैप फंड्स में छोटी, बड़ी और मिडकैप कम्पनियो में निश्चित मात्रा में पैसा निवेश किया जाता हैं. तो वही फ्लेक्सीकॉप म्युचुअल फंड्स में किसी भी तरह की कम्पनियो में परफॉर्मेंस के अनुसार निवेश किया जा सकता हैं।

    अगर सरल भाषा में इसे समझा जाए तो मल्टी कैप फंड्स में यह तय रहता हैं, की पैसा किस तरह की कम्पनियो में निवेश किया जायेगा. लेकिन फ्लेक्सी कैप फंड्स में ऐसा कुछ नहीं होता। फ्लेक्सी कैप फंड्स में परफॉर्मेंस को देखते हुए विभिन्न तरह की कम्पनियो में निवेश किया जाता हैं यानि की जरूरत पड़ने पर अधिक पैसा बड़ी कम्पनियो में भी निवेश किया जा सकता हैं. तो छोटी और मिड-लेवल कम्पनियो में भी।

    ऑनलाइन लोन कैसे लें।ऋण ऐप सुरक्षित या नहीं। इसके फायदे और नुकसान

    मल्टीकैप और फ्लेक्सीकैप फंड्स में से कौन अधिक बेहतर हैं?

    मल्टीकैप म्युचुअल फंड्स और फ्लेक्सी कैप Mutual fund को लेकर लोगों के दिमाग में यह सवाल अक्सर रहता है, कि मल्टीकैप फ्लैक्सिकैप फंड्स में से कौन सा फंड देता है या नहीं, यह किस में निवेश करना सही रहेगा? यह पूरी तरह से आपके फंड के टाइप और फंड मैनेजर पर निर्भर करता हैं। दोनों तरह के फंड्स ने पिछले कुछ सालो में काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है, तो कुछ फंड्स को कम रिटर्न और नुकसान देते हुए भी देखा गया हैं।तो ऐसे में अगर आप इक्विटी फंड्स में निवेश करना चाहते हैं. और चाहते हैं कि आपका पैसा विभिन्नता के साथ निवेश किया जाए तो ,मल्टीकैप फंड साहब के लिए बेहतर रहेंगे. और अगर आप मार्केट के साथ चलना चाहते हैं.

    यानी कि किसी भी तरह की कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं चाहते तो. आपके लिए फ्लैक्सिकैप पर एक बेहतरीन निवेश विकल्प साबित हो सकते है. दोनों ही फंड्स में बेहतरीन रिटर्न प्राप्त किया जा सकता हैं. तो वही जोखिम भी रहती हैं। तो ऐसे में अपनी स्ट्रेटेजी के अनुसार निवेश करना ही बेहतर रहेगा।

    निष्कर्ष!

    इक्विटी फंड्स के तरह कई होते है. और उन्ही में Multi Cap Funds और Flexi Cap Funds भी शामिल हैं, जो पिछले कुछ समय से वाकई में काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस दे रहे हैं. लेकिन अब भी लोगो के बीच मे इन दोनों को लेकर कन्फ्यूजन रहती हैं। यही कारण हैं कि हमने यह लेख तैयार किया हैं. जिसमे हमने ना केवल Multi Cap Funds और Flexi Cap Funds की पूरी जानकारी आसान भाषा मे दी बल्कि साथ मे यह भी बताया कि ‘Multi Cap Funds और Flexi Cap Funds में क्या अंतर हैं’? तो उम्मीद हैं कि यह लेख आपको पसन्द आया होगा और आपके लिए ज्ञानवर्धन रहा होगा।

    One thought on “मल्टीकैप बनाम फ्लेक्सीकैप म्यूचुअल फंड में अंतर और इनमे कौन सा निवेश के लिए बेहतर है|Difference between Multi cap vs Flexicap Mutual fund and which one is better to invest in”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *