Tue. Sep 27th, 2022

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि बीमा आज के समय मे सामान्य जरूरतों में से एक हैं लेकिन देश की जनसंख्या का एक बड़ा भाग आज भी इसके महत्व को नहीं समझता। गाड़ी का बीमा तो हर कोई करवग लेता हैं. लेकिन अपने परिवार को आगामी सम्भावित समस्याओं से बचाने के लिए अपना ही बीमा करवाने में लोग हिचकिचाते हैं। मुख्य कारण यही हैं की अगर कुछ हुआ नहीं तो पैसा व्यर्थ? ऐसा बिल्कुल नहीं हैं .क्योंकि अगर बीमा के लिए सही Policy को चुना जाए तो वह ना केवल एक बेहतर कवर प्रदान करती हैं बल्कि साथ ही एक ‘निवेश’ के तौर पर भी कम करती हैं। इसी श्रेणी में ‘LIC Money Back Policy’ भी शामिल होते हैं जिनके बारे में आज हम इस लेख में बात करने वाले हैं.

Table of Contents

    What is LIC Money Back Policy in Hindi – एलआईसी मनी बैक पॉलिसी क्या हैं?

    एलआईसी ग्रहको को कई तरह का इंसयोरेन्स प्लान्स या फिर कहा जाए तो पॉलिसीज ऑफर करता हैं और उन्ही में LIC Money Back Plans भी शामिल होते हैं। जैसा कि इस पॉलिसी के नाम से ही साफ होता हैं. कि इस पॉलिसी में ग्रहको का पैसा जाया नहीं जाता। बीमा करवाया जाता हैं अचानक से हुई दुर्घटना के लिए सम इंसयोरेन्स अर्थात कवर प्राप्त करने के लिए, इस प्लान में प्रीमियम अवधि और मैच्योरिटी के साथ सम इंसयोरेन्स ग्राहकों को प्रदान किया जाता हैं और वही अगर बीच मे दुर्घटना हो जाये तो मिल चुके सम इंफ्योरेन्स के भाग के साथ पूरे सम इंसयोरेन्स का भुगतान भी किया जाता हैं.

    एलआईसी मनी बैक पॉलिसीज को सरल भाषा मे समझ जाए तो एलआईसी के तरह की मनी बैक पॉलिसी ऑफर करती हैं जिनके बारे में हम बात करेंगे. इन सभी मे प्रीमियम अवधि के दौरान एक मुख्य टैंचर में सम इंसयोरेंस का निर्धारित भाग प्रतिशत अनुसार पॉलिसीधारक को मिलता रहता हैं। इस तरह से कुल मिलाकर प्रीमियम अवधि में ही सम इंसयोरेन्स का काफी भाग पॉलिसीधारक को मिल जाता हैं.

    उसके बाद ग्राहक को एलआईसी पॉलिसी की मैच्योरिटी पर बाकी का भाग और साथ मे कुछ बोनस मिलता हैं. वही अगर पॉलिसीधारक की दुर्घटना में बिच में म्रत्यु हो जाती हैं तो सम इंसयोरेन्स का मिला हुआ भाग तो उसे मिल ही गया था लेकिन एक बार फिर उसके परिवार को पूरी सम इंसयोरेन्स राशि दी जाती हैं।

    LIC Money Back Policy Features – एलआईसी मनी बैक पॉलिसी फीचर्स

    निवेशको और एक्सपर्ट्स के द्वारा LIC Money Back Policies को एलआईसी की सबसे बेहतरीन पॉलिसीज में से एक माना जाता हैं जिसमे ना केवल पॉलिसी धारक कवर प्राप्त करता हैं बल्कि उसे अपने पैसों के जाया होने का डर भी नहीं रहता। एलआईसी पॉलिसीधारक के निर्धारित फीचर्स कुछ इस प्रकार हैं:

    • • मनी बैक पॉलिसीज में मैच्योरिटी पर बोनस भी दिए जाते हैं जो इन प्लान्स को अधिक फायदेमंद बना देता हैं.
    • • बीमा राशि अर्थात सम इंश्योरेंस का भुगतान पॉलिसी अवधि के दौरान भागो में किया जाता है और उसके बाद बची हुई बीमा राशि का भुगतान मैच्योरिटी के बाद किया जाता हैं.
    • • मनी बैक बेनिफिट्स को ‘सर्वाइवल बेनिफिट’ कहा जाता हैं और उनका भुगतान तब होता हैं जब पॉलिसीधारक जिंदा होता हैं.
    • • अगर सर्वाइवल बेनिफिट का भुगतान कर भी दिया जाए तो भी म्रत्यु के समय पूरे सम इंश्योरेंस और साथ में बोनस का भुगतान किया जाता हैं.
    • • कुछ प्लान्स में मनी बैक बेनिफिट्स मासिक किश्तों में चुकाया जाता हैं जिसके चलते एक मासिक आय बनी बनती हैं.

    Best LIC Money Back Policy – एलआईसी के द्वारा ऑफर की जाने वाली मनी बैक पोलिसीज

    जैसा कि हमने आपको बताया कि एलआईसी एक नहीं बल्कि काफी सारी मनी बैक पॉलिसीज चलाता हैं। देश मे विभिन्न तरह के ग्राहक हैं तो उसी हिसाब से विभिन्न पॉलिसीया भी तैयार करनी होती हैं। एलआईसी के लिए निर्धारित मनी बैक पॉलिसी कुछ इस प्रकार हैं:

    Money back policy

    • एलआईसी बीमा श्री :

    यह एलआईसी की एक ऐसी मनी बैक पॉलिसी हैं जो उच्च नेट वर्थ वाले लोगो के लिए तैयार की गई हैं। सरल भाषा मे इसे बेहतर आय या सम्पत्ति वाले लोगो के लिए बनाई गई मनी बैक पॉलिसी कहा जा सकता हैं.इसमें प्रीमियम काफी ज्यादा होता हैं लेकिन बीमा राशि भी काफी ज्यादा होती हैं। इसमें मैच्योरिटी औए बेनिफिट्स निर्धारित की गई पॉलिसी अवधि पर निर्भर करते हैं। इसमें मैच्योरिटी बेनिफिट्स और डेथ बेनिफिट्स 5, 10, 15 साल की इंस्टालमेंट्स में लिया जा सकता हैं। इसके अलावा इस एलआईसी प्लान में 5 एडिशनल राइडर्स उपलब्ध हैं.

    • एलआईसी जीवन शिरोमणि :

    यह एलआईसी पॉलिसी भी उच्च नेट वर्थ वाले लोगो के लिए डिजाइन की गई हैं तो इसमें प्रीमियम और बीमा कवर राशि दोनो ही बेहतर होती हैं। इस एलआईसी प्लान में क्रिटिकल इलनेस राइडर भी शामिल हैं. जिसमे 15 क्रिटिकल इलनेस शामिल हैं.शामिल इनबिल्ट राइडर्स बेनिफिट्स के अलावा बीमा राशि पर पेमेंट डिफर करके निशुल्क चिकित्सा भी प्राप्त की जा सकती हैं. इस बीमा कवर में लॉयल्टी एडिशन्स पहले 5 साल में ही दिए जाते हैं। इसमी प्रीमियम एक निश्चित समय फो ही भरना होता हैं.

     • एलआईसी न्यू भारत बीमा बचत :

    यह एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी हैं जिसमे आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता हैं। इस प्लान में प्लान पूरा होने के 5 साल बाद भी अगर पॉलिसीधारक की म्रत्यु हो जाती हैं तो उसे लॉयल्टी बेनिफिट्स दिए जाते है. इस प्लान में बीमा राशि का 15% पॉलिसी धारक को हर 3 महीने में दिया जाता है। मैच्योरिटी पर एक किश्त और एडिशन्स का भुगतान किया जाता हैं। अगर उच्च स्तरीय बीमा राशि चुनी जाए तो प्रीमियम में अच्छी-खासी छूट भी मिल सकती है।

    • एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान –

    20 साल : एलआईसी की इस मनी बैक पॉलिसी में 20 साल की फिक्स टर्म होती हैं जिसमे 15 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होता हैं और उसके बाद 5 साल बाद पॉलिसी मैच्योर होती हैं। इस पॉलिसी में हर 5 साल में बीमा राशि का 15% पॉलिसीधारक को दिया जाता है और उसके बाद बाकी का भुगतान पॉलिसी के मैच्योर होने पर किया जाता हैं. हर साल एडिशनल बोनस का भुगतान किया जा सकता हैं .और पॉलिसी के मैच्योर होने पर यह भुगतान तय हैं. म्रत्यु पर पूरी बीमा राशि दी जाती हैं.प्लान के द्वारा लोन लिया जा सकता है और अच्छी बीमा राशि चुनने पर डिस्काउंट भी मिल सकता हैं.

    • एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान –


    25 साल : यह प्लान भी एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान 20 साल की तरह हैं .बस यहा पॉलिसी टैंचर थोड़ा से ज्यादा हैं. इस प्लान में 20 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। इंश्योरेंस राशि का 15 प्रतिशत हर 5 साल में दिया जाता हैं. और बाकी शेष पॉलिसी की मैच्योरिटी पर दिया जाता हैं. एलआईसी के इस न्यू मनी बैक प्लान में डिस्काउंट भी मिल सकता है और आप इसके द्वारा लोन भी ले सकते हो। इसके अलावा अगर कम्पनी प्रॉफिट कमाती है तो कई तरह के बेनिफिट्स पॉलिसीहोल्डर्स को मिलते हैं।

    बिटकॉइन में आयी तेज़ी जानिए क्या हुआ प्राइस 

    LIC Money Back Policies Investment Amount – एलआईसी मनी बैक प्लान में कितना इन्वेस्ट करने होता हैं?

    जहा एक तरफ कई लोग इंश्योरेंस को एक फालतू खर्चा मानते हैं तो वही एलआईसी के इस तरह के प्लान्स इसे निवेश बना देते हैं जिसमे कवर के साथ कई अन्य बेनिफिट्स भी मिलते हैं. LIC के अन्य इंस्योरेन्स प्लान्स की तरह ही LIF Money Back Policies में भी आप अपनी इच्छा और क्षमता के अनुसार निवेश कर सकते हैं. इन प्लान्स में भी आप जिस तरह की बीमा राशि चुनोगे उसी तरह का आपको भुगतान भी करना होगा.

    LIC कई तरह के Money Back Policies Offer करता है और सभी मे ग्राहक को Policy में दी गयी विकल्प बीमा राशियों में से चुनने का मौका देता हैं. LIC Money Back Policy में आप ऐसा प्लान चुनिए जिसमे आपकी सभी Requirements पूरी भी हो जाये और आपके ऊपर प्रीमियम का ज्यादा लोड भी ना आए.

    कृपया सभी पाठक ध्यान दें 

    मै  सभी पाठको से यह कहना चाहता हूँ  की मेरे डाली गयी पोस्ट या भविष्य में डाली जाने वाली सभी पोस्ट के कंटेंट को लिखने से पूर्व सभीओ जानकारियों को एकत्र करके  उन सभी का बेहतर तरीके से अध्ध्यन करके फिर उसे ब्लॉग पे पोस्ट किया जाता है. यह सभी जानकारिया सभी का ज्ञानवर्धन करने व सभी को उचित जानकारी प्रदान कराने के लिए किया जाता है . चूँकि सरकार  की पॉलिसियों और आर्थिक गतिविधियों मे , बैंक ,म्यूच्यूअल फंड्स,शेयर मार्किट आदि सभी मे  में बहुत से बदलाव आये दिन होते रहते है.

    इसलिए आप स्वयं भी किसी  भी प्रकार के निवेश करने से पूर्व अपने स्तर  पे भी उसकी जाँच  करे व अपने स्वविवेक का उपयोग करने के पश्चात् ही कोई निर्णंय लें.  अतः  भविष्य  होने वाली किसी भी प्रकार  की हानि या किसी भी आर्थिक नुक्सान के उत्तरदायी WWW.Bazaaraajtak.com या इस ब्लॉग वेबसाइट के ओनर या उसके कोई एम्प्लोयी नहीं होंगे. इसलिए सभी प्रकार जोखिम  के निर्णय स्वयं के स्वविवेक से ले. मेरी और से आप सभी को शुभकामनाये

    2 thoughts on “LIC Money Back Policy क्या है और क्यों सबसे बेहतर हैं? पूरी जानकारी हिंदी में|What is LIC Money Back Policy and why is it best? full information in hindi”
    1. This site is by far the only place where a common individual can be self-educated in the most confusing field of finance.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *