Wed. Sep 28th, 2022

Irctc ने कुछ हफ्तों पहले निवेशकों को भारी भरकम प्रॉफिट दिया था . पर पिछले दिनों अभी तक के सबसे ऊँचे स्तर 6393 रूपये को छू के आया और और पिछले तीन महीने मे लोगो का पैसा दो से ढाई गुना किया और पिछले 6 महीने मे 3-4. गुना लोगो को रिटर्न दिया. यदि irctc के पिछले 6 महीने के रिकॉर्ड को देखा जाये,तो  26 अप्रैल को ये शेयर 1700-1800 rs के बीच ट्रेड हो रहा था. और 19 अक्टूबर को यह अपने उच्चतम स्तर पे 6393 rs पर ट्रेड हुआ. परन्तु इतना ज़बरदस्त मुनाफा कमाने के बाद निवेशकों को यह बिलकुल भी अंदाजा नहीं था. की एक ही हफ्ते मे सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली और ये 4020 rs के आस पास ट्रेड हुआ.

क्यूं हो रही irctc शेयर मे  भारी गिरावट (Why is there a huge fall in irctc stock in hindi)

Irctc अपने 52 हफ्ते के सबसे उच्चतम स्तर को चुने के बाद 38 % गिरकर 3960 rs के स्तर तक गिर गया. जिससे निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है. 25 अक्टूबर को 12.98% की गिरावट दर्ज की गई. इतने अच्छे रिटर्न्स के बाद इतनी ज्यादा गिरावट निवेशकों ने अंदाजा भी नहीं लगाया था. हालांकि जिन्होंने काफी पहले या कोविड के समय से इन शेयर मे इन्वेस्ट किया था वो इन्वेस्टर आज भी काफी मुनाफे मे है .उन सभी का पैसा दुगने से ज्यादा हो गया है , पर जिन निवेशकों ने पिछले एक हफ्ते मे इन्वेस्ट किया था. उनके लिए इस नुकसान से निकलने मे अब थोड़ा समय लग सकता है.

IRCTC शेयर में भारी गिरावट

कुछ हफ्ते पहले ही irctc शेयर का मार्किट कैपिटल  1लाख करोड़ से ऊपर चला गया था जब उसमे उछाल का दौर था. परन्तु पिछले एक हफ्ते मे यह गिरकर  65000 करोड़ तक आ गया है. जो अपने आप मे भारी गिरावट है.

क्या अब IRCTC  शेयर cइन्वेस्ट का सही समय (Is now the right time to invest in IRCTC share?)

हालांकि यह शेयर शुरू मे इसलिए गिरा था की क्युकी इसके F&O पे प्रतिबन्ध लगा दिया गया था. परन्तु अभी यह प्रतिबन्ध से बाहर आ गया है. उसके बाद बहिनीसमे गिरावट का दौर जारी है. ख़ैर कुछ रिसर्च एनालिस्ट का यह कहना है. की यहां से कुछ राहत की उम्मीद हो सकती  है. 3700rs के आस पास तगड़ा सपोर्ट लेवल हो सकता है. और अब इतना प्राइस गिरने के बाद, निवेशक इसमें निवेश कर सकते है.

पेनी स्टॉक क्या है? क्या 2021 में पैनी स्टॉक बनाएंगे मालामाल

हालांकि निफ़्टी भी इस हफ्ते बहुत अच्छा परफॉर्म नहीं किया है. परन्तु बैंक निफ़्टी ने बहुत ज़बरदस्त उछाल देखने को मिला है. अब इतनी गिरावट देखने के बाद अब निवेशकों को कुछ पॉजिटिव होने की उम्मीद हैँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *