Wed. Sep 28th, 2022

राकेश झुनझुनवाला देश के सबसे बड़े निवेशकों में से एक हैं जिन्होंने अपने निवेश के दम पर ही अरबो की संपत्ति कमाई हैं। राकेश झुनझुनवाला ने देश-विदेश की कई छोटी बड़ी कम्पनियो में निवेश कर रखा है और उन्ही में से एक Star Health (स्टार हेल्थ) भी हैं। स्टार हेल्थ एंड एलॉएड इंश्योरेंस कंपनी (Star Health and Allied Insurance Company) एक भारतीय हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनी हैं जो इंश्योरेंस संबंधी सेवाए प्रदान करती हैं। खास बात यह हैं की स्टार हेल्थ उन कम्पनियो में से एक हैं जिसकी एक अच्छी खासी हिस्सेदारी दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के पास हैं। कम्पनी में करीब 18.21 पर्सेंट हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला की हैं और हाल ही में कम्पनी ने IPO की घोषणा कर दी हैं।

Table of Contents

    राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी वाली कम्पनी Star Health निकाल रही हैं IPO

    जो निवेशक दिग्गज निवेशकों के पोर्टफोलियो को फॉलो करते हुए निवेश करते हैं और उससे बेहतर रिटर्न बनाते हैं उनके लिए राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी वाली कंपनी के आईपीओ आने की खबर वाकई में काफी रोचक होगी। चेन्नई आधारित स्टार हेल्थ नामक इंश्योरेंस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला की 18.21% भागीदारी है और इस कम्पनी का आईपीओ 30 नवंबर से खुलने वाला हैं। बता दे की स्टार हेल्थ के द्वारा निकाले जा रहे इस आईपीओ में 2000 करोड रुपए के फ्रेश इश्यू के साथ 11 शेयरहोल्डरों की तरफ से 5,83,24,225 इक्विटी शेयर शामिल हैं।

    कौन कौन शेयर होल्डर है Star Health कम्पनी के 

    कम्पनी के आईपीओ में जिन 11 शेयर होल्डरों की तरफ से 5,83,24,225 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जा रही हैं उनमे Safecrop Investments India LLP, कोणार्क ट्रस्ट, MMPL ट्रस्ट, APIS Growth, MIO IV Star और MIO Star, University of Notre Dame DU LAC, ROC Capital Pty Limited, वेंकटसामी जगन्नाथन, साई सतीश, बर्जिस मीनू देसाई शामिल हैं। बता दे की स्टार हेल्थ देश की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनी में से एक हैं जिसकी 18.21 पर्सेंट हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास हैं। कम्पनी में सबसे बड़ा निवेश Safecrop Investments का हैं जिसके पास कम्पनी की 47.77 हिस्सेदारी हैं।

    Star health IPO Update

    स्टार हेल्थ ने रखा 7500 करोड़ जुटाने का लक्ष्य

    कंपनी के द्वारा अधिकारिक तौर पर सजा की गई जानकारी के अनुसार 29 नवंबर को स्टार हेल्थ का आईपीओ खोला जाएगा जो 2 दिसंबर के दिन बंद होगा जिसमे 2000 करोड के फ्रेश इशू और 11 शेयर बिल्डरों की तरफ से 5,83,24,225 इक्विटी शेयर की बिक्री की जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ को एक दिन पहले अर्थात 29 नवंबर को खोला जा सकता है।

    करीब 2 दिसंबर को आईपीओ क्लोज करने के बाद 7 दिसंबर तक अलॉटमेंट फाइनलाइज कर दी जाएगी और 8 दिसंबर को रिफंडस जारी कर दिए जायेंगे। 9 दिसंबर को सफल निवेशको के डीमेट अकाउंट में इक्विटी शेयर्स क्रेडिट कर दिए जाएंगे और 10 दिसंबर को इक्विटी शेयर्स नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि स्टार हेल्थ ने इस आईपीओ से 7500 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है।

    Star Health का क्या है करंट GMP

    इस IPO की बात की जाये तो इस कंपनी का पिछला पिछले दो फाइनेंसियल रिपोर्ट मे यह कंपनी घाटे मे रही है. पर पिछले साल और 2019 मे इस कंपनी ने अच्छा मुनाफा कमाया. क्युकी covid मे इन्शुरन्स कंपनी का बिज़नेस बहुत तेज़ी से ग्रोथ किया. परन्तु इस साल के इसके रिजल्ट्स अच्छे नहीं रहे.
    यदि इसके Grey market Premium की बात की जाये तो तो पिछले 2 दिनों मे इसमें काफी चेंज आया है

    Date Time GMP( Grey market premium )
    23 nov 20217.00 pm150 rs
    24 nov 20216.30 pm150 rs
    25 nov 202110.00 am70 rs
    25 nov 20216.30 pm35 rs

    Mutual Funds vs ULIP : भविष्य के लिए किसमे निवेश करना सबसे बेहतर

    Star Health IPO के मुख्य बिंदु

    IPO कब खुलेगा : 30 नवंबर

    IPO कब बंद होगा : 2 दिसंबर

    अलॉटमेंट फाइनलाइज कब होगा : 7 दिसंबर

    फंड्स रिफंड कब होंगे : 8 दिसंबर

    इक्विटी शेयर्स क्रेडिट कब होंगे : 9 दिसंबर

    listing date : 10 दिसंबर

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *