Sun. Oct 2nd, 2022

कोविड -19 वायरस ने दुनिया भर में बड़ी वित्तीय क्षति की है। न केवल लोगों का शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ. बल्कि आर्थिक स्वास्थ्य में भी भारी गिरावट आई। बेरोजगारी के स्रोत के अभाव में घरेलू बजट कांप सा गया। या करो या मरो की स्थिति है.और उन लोगों के लिए सबसे खराब स्थिति है जिन्होंने अनधिकृत उधारदाताओं से उधार लिया है।Google Play Store जैसे विश्वसनीय स्रोत से पैसा उधार देना, धोखाधड़ी की संभावना को समाप्त करते हुए, Loan प्रक्रिया को सुरक्षित रखता है। Google Play स्टोर के माध्यम से एक Loan App डाउनलोड करने से तत्काल Loan आवेदन के दौरान उधारकर्ता की सुरक्षा बरकरार रहती है। भारत में नियामक प्राधिकरणों के रडार पर न आने वाले Instant Loan ऐप्स को Loan प्राप्त करने के लिए Install नहीं किया जाना चाहिए।

अधिकृत financial संस्थानों या NBFCs के साथ मिलकर काम करने वाले Legal Loan देने वाले App पर भरोसा किया जा सकता है .और ऑनलाइन Loan आवेदनों के लिए सुरक्षित माना जा सकता है।

हालाँकि तत्काल व्यक्तिगत Loan App के माध्यम से Loan के लिए आवेदन करना बहुत सुविधाजनक और आसान हो गया है। फिर भी, आप सुरक्षा, प्रकटीकरण और प्रामाणिकता जैसे विभिन्न मुद्दों को लेकर चिंतित हो सकते हैं। सबसे पहले, अगर आप किसी इंस्टेंट पर्सनल लोन ऐप की सुरक्षा के बारे में सोच रहे हैं, तो यह बहुत अच्छी बात है। चूंकि, आप धोखाधड़ी वाले ऋणदाता से निपटना नहीं चाहेंगे। लेकिन, आप कैसे पता लगा पाएंगे कि कोई ऐप सुरक्षित है या नहीं? तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं:

Table of Contents

    Safety Concerns: Online Loan App

    Instant Loan App की सुरक्षा की जांच करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ऋणदाता की Website की जांच करना है। वेबसाइट पर आपको निम्नलिखित पहलुओं को देखना चाहिए:

    • ऋण के संबंध में सटीक जानकारी
    • बिना किसी छिपे एजेंडा वाले Loan के संबंध में पूरा Disclosure
    • Company का Address और Contact जानकारी
    • उनकी Help का Level
    • Customers के लिए उपयोगी जानकारी
    • प्रशंसापत्र (Testimonials)
    • अन्य स्रोतों पर Published सामग्री
    Loan App Safe or Not

    ऑनलाइन ऋण के लाभ

    सुरक्षित ऑनलाइन ऋण सहित कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं:

    ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Online Application Process)

    आप अपने घर के आराम से किसी भी समय ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन आम तौर पर त्वरित और आसान होते हैं, और केवल कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आपकी संपर्क जानकारी, सामाजिक सुरक्षा संख्या, और आय और बैंकिंग जानकारी की आवश्यकता होती है।

    ऋण प्रस्तावों की तुलना करना आसान (Easy to Compare Loan Offers)

    जब आप कई ऑनलाइन ऋणों पर शोध कर रहे हों, तो आपको मिलने वाले ऑफ़र की तुलना करना आसान होगा। आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि आपके व्यक्तिगत बजट, जरूरतों और प्राथमिकताओं के लिए कौन सा ऋण सबसे अच्छा विकल्प है।हम सभी प्रकार के लोन की तुलना सकते है. उनके ब्याज,प्रोसेसिंग फीस,लोन अवधि आदि की तुलना आसानी से की जा सकती है. और अपनी सुविधानुसार लोन ले सकते है

    Quick Loan Access

    अनुमोदन पर, अधिकांश ऋणदाता जो सुरक्षित त्वरित ऋण ऑनलाइन प्रदान करते हैं, वे 24 घंटों के भीतर आपके बैंक खाते में धन वितरित करेंगे। जब आप फॉर्म भरते हैं और आप किस ऋणदाता को चुनते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आप उसी दिन धन एकत्र करने में सक्षम हो सकते हैं, जिस दिन आप आवेदन करते हैं।

    अच्छा क्रेडिट हमेशा आवश्यक नहीं होता है (Good Credit Isn’t Always Necessary)

    सभी क्रेडिट स्तर लागू होने के पात्र हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास खराब या उचित क्रेडिट है, तो भी आप ऑनलाइन त्वरित सुरक्षित ऋणों के लिए स्वीकृत हो सकते हैं। कई उधारदाता अच्छे क्रेडिट इतिहास के बिना उधारकर्ताओं को स्वीकार करते हैं, और यह निर्धारित करने के लिए कि आपको स्वीकार करना है या नहीं, आपकी आय और रोजगार की स्थिति जैसे अन्य कारकों को देख सकते हैं।

    ऑनलाइन/ Loan App ऋण के विपक्ष (Cons of Online Loans)

    अधिकांश क्रेडिट उत्पादों की तरह, ऑनलाइन ऋण के साथ कुछ कमियां हैं जैसे:

    Trust Issues

    सभी ऑनलाइन ऋणदाता भरोसेमंद नहीं होते हैं। वास्तव में, वहाँ कई स्कैमर हैं जो उधारकर्ताओं को धोखा देने के प्रयास में प्रतिष्ठित उधारदाताओं के रूप में सामने आते हैं।कुछ समय पहले RBI (Reserve Bank of India) ने आधिकारिक तौर पर एक बयान दिया हैं इस बयान अनुसारमें देश मे इंटरनेट पर 1100 से भी ज्यादा लोन एप्प्स काम कर रहे हैं, लेकिन उनमें से करीब 600 एप्प्स फर्जी हो सकते है। जो बिना किसी परमिशन और रूल्स और रेगुलेशंस के काम कर रहे हैं। Livemint की एक रिपोर्ट के अनुसार l लोग अब तक इन फर्जी एप्प्स के चंगुल में फ़से हैं।

    Data Sharing

    जब आप ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको अपना नाम, पता और सामाजिक सुरक्षा नंबर जैसे व्यक्तिगत डेटा प्रकट करना होगा। एक Loan दलाल आपकी जानकारी अन्य कंपनियों के साथ साझा कर सकता है।आपकी KYC डिटेल के सहारे लोन कम्पनी आपकी डिटेल्स का गलत यूज़ कर सकती। या किसी अन्य फ़ाइनैंशल फर्म के साथ साझा केर सकती है.

    Ongoing Lender Contact

    एक बार जब आप एक ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको ऋणदाता से ईमेल या फोन कॉल प्राप्त करना जारी रख सकते हैं।

    म्यूच्यूअल फण्ड रिटर्न,डिविडेंड,पर कौन से टैक्स लगते है ? टैक्स की पूरी जानकारी

    5 संकेत एक ऋणदाता के लिए एक धोखाधड़ी हो सकता है (5 Signal For a lender may be a fraud)

    Background Check

    उस registered company के बारे में पढ़ें या शोध करें जिसने loan app लॉन्च किया है। अगर आपने जो लोन ऐप डाउनलोड किया है उसकी कोई वेबसाइट नहीं है, तो बेहतर है कि आप आगे न बढ़ें। एक विश्वसनीय ऋणदाता के पास हमेशा उनके loan app से जुड़ी एक आधिकारिक वेबसाइट होगी।

    Verify Offline Address

    प्रत्येक ऋणदाता एक ऐसे स्थान से संचालित होता है जो आदर्श रूप से उनके personal loan प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत होना चाहिए, जिसमें एक फोन नंबर और एक ईमेल पता भी शामिल हो। यदि ये बुनियादी ऋणदाता विवरण गायब हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको अन्य विश्वसनीय उधारदाताओं को ऑनलाइन देखना चाहिए।

    Customer Reviews

    जिन उधारकर्ताओं ने पहले से ही ऋण ऐप का उपयोग किया है, वे अक्सर Google Play Store या वेबसाइट पर उत्पाद/सेवा समीक्षा पोस्ट करते हैं। ऋणदाता की ऋण सुविधा की गुणवत्ता के बारे में जानने के लिए प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। इसके अलावा, Google Play Store पर ऐप पॉइंट्स पर विचार करें

    Interest Rate

    जब ऋणदाता loan interest दर जैसे पहलुओं के बारे में पारदर्शी नहीं होता है या उधारकर्ता के क्रेडिट इतिहास को सत्यापित करने की उपेक्षा करता है, तो यह ऋणदाता की ओर से व्यावसायिकता की कमी को दर्शाता है और इसलिए ऐसे उधारदाताओं के साथ ऋण प्रक्रिया पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

    Website Credibility

    यदि  वेबसाइट  URL https:// से शुरू नहीं होता है तो ऋणदाता की लोन website सुरक्षित नहीं होती है। ऐसी वेबसाइटें सुरक्षित नहीं हैं और व्यक्तिगत डेटा के संपर्क में आने की संभावना है। दूसरी ओर, विश्वसनीय ऋणदाता उधारकर्ता की जानकारी को खुला नहीं छोड़ेंगे और ऋण घोटालों के दायरे को समाप्त कर देंगे।

    तो, आप देखते हैं कि ऋण प्रदाताओं और उनके तत्काल ऋण ऐप्स की विश्वसनीयता तय करने वाले कई कारक हैं। यह उधारकर्ताओं पर निर्भर करता है कि वे आपको ऑनलाइन तत्काल ऋण के लिए लुभाने वाले नकली प्रचार प्रस्तावों से खुद का विरोध करें। अधिकांश उधारकर्ता जो छोटे नकद ऋणों के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, उन्हें एक आपातकालीन वित्तीय आवश्यकता होती है और इसलिए ऐसे उदाहरण हैं कि ऋणदाता सत्यापन छूट गया है और उधारकर्ता आसानी से ऑनलाइन धोखाधड़ी वाली लोन गतिविधियों का शिकार हो जाते हैं।

    [ सूचना: इस लेख में दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है। अपनी वित्तीय परिस्थितियों के बारे में अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें। ]

    Conclusion

    यदि आपको व्यक्तिगत ऋण की आवश्यकता है, तो अपना शोध करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कई उधारदाताओं की तुलना करें कि आपको एक विश्वसनीय स्रोत से अच्छी दर मिल रही है। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास बहुत अच्छा क्रेडिट नहीं है, तो बहुत से व्यक्तिगत Loan ऋणदाता हैं जो Loan की स्थिति की परवाह किए बिना जरूरत पड़ने पर उधारकर्ताओं को ऋण प्रदान करते हैं। किसी घोटाले के झांसे में न आएं और इसके बजाय, एक ऐसी कंपनी खोजें जो आपके साथ काम करने को तैयार हो।

    हम उम्मीद करते हैं कि – आपको हमारा यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया है कि Online Loan are safe or not? What is Instant Personal Loan Reality? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। और यदि कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में बिना किसी चिंता के पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने कि पूरी कोशिश करेंगे l धन्यवाद !!!!!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *