Mon. Oct 3rd, 2022

यदि आप भी बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं .या किसी पुराने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं.तो इन दोनों के लिए ही आपको पैसों की आवश्यकता होती है. लेकिन अब सवाल आता है .कि आखिरकार यह पैसा आएगा कहां से आज से कुछ समय पहले लोन लेने की प्रक्रिया बेहद कठिन हुआ करते थे .लेकिन भारत में युवाओं द्वारा बिजनेस में सफलता को देखते हुए सरकार हर युवा को उसके व्यापार आईडिया के लिए और उसे व्यापार शुरू कराने के लिए हर तरह से प्रयासरत है.जिसके तहत वह छोटे  लघु उद्योगों तथा कुटीर उद्योगों को आसानी से बिजनेस लोन दिलाने के लिए प्रयासरत है. वैसे तो आप business loan कई वित्तीय संस्थानों से ले सकते हैं. लेकिन इन वित्तीय संस्थानों द्वारा दिया जाने वाला की प्रक्रिया लोन बेहद कठिन प्रक्रिया है. तथा इसलिए लोन पर आपको ब्याज भी देना पड़ सकता है .

Table of Contents

    बिजनेस लोन क्या हैं? What is Business Loan-

    यह जानने से पहले कि आप business loan कैसे ले सकते हैं . हम जानेंगे कि बिजनेस लोन होता क्या है. तो अगर आसान भाषा में समझा जाए तो बिजनेस लोन को हिंदी में हम व्यापारिक ऋण बोलते हैं. यानी उधार। जैसे हम किसी व्यक्ति को उसके किसी काम के लिए वित्तीय ऋण देते हैं. जिसके लिए हम उस दिए गए उधार पर एक ब्याज राशि लेते हैं .उसी तरह से जब किसी व्यापार को शुरू करने या किसी पहले से चल रहा है .

    व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए जब हम किसी भी संस्थान जैसे बैंक फाइनेंस कंपनी आदि द्वारा ऋण लेते हैं .तो हम उसे बिजनेस लोन कहते हैं .यह लोन वित्तीय संस्थानों द्वारा  ऋण लेने वाले व्यक्ति को उसकी व्यापारिक जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया जाता है. इस ऋण को एक निश्चित समय में ऋण लेने वाले व्यक्ति को किस्तों में चुकाना पड़ता है .किसी भी तरह के व्यापारिक लोन को दो तरह से दिया जा सकता है.

    बिजनेस लोन के प्रकार : Types Of Business Loans In Hindi –

    दोस्तों हम सभी जानते हैं, कि किसी भी बिजनेस बड़ा या छोटा को करने के लिए फंड की आवश्यकता होती है .अभी-अभी आपको फंड की पूर्ति करनी है , तो आपके पास 2 तरीके होते हैं . आप किसी विशेष व्यक्ति से लेकर या फिर मार्केट से वित्तीय संस्थानों में फाइनेंस कंपनियों से ऋण लेकर पूर्ति अब आपको अपने व्यापार के लिए कितना लोन चाहिए. यह आपके बिजनेस के आकार और प्रकृति पर निर्भर करता है, कि आपका बिजनेस ग्रोथ के लिए कितने फंड की आवश्यकता होगी इस स्थिति में किसी भी नए उद्यमी के मन में बिजनेस लोन के प्रकार को लेकर एक सवाल आता है . और मैं जानने के लिए इच्छुक रहते हैं.कि बिजनेस लोन कितने प्रकार के होते हैं तो चलिए जल्दी से जान लेते हैं ,Types of Business यानी कि business loan कितने प्रकार का होता है।

    Business loan Process from bank

    #1.  कार्यशील पूंजी

    सुरक्षित तरीका –  इस लोन से आशय है कि जब कोई वित्तीय ऋण देने वाली वित्तीय संस्था ऋण लेने वाले व्यक्ति को ऋण तब देती है. जब वह उस ऋण के बदले किसी भी तरह की जमानत को गिरवी  रखता है .जिससे कि ऋण लेने वाले व्यक्ति के द्वारा ऋण ना चुकाए जाने की स्थिति में वित्तीय संस्थान उस संपत्ति पर अपना दावा कर सकें।

    असुरक्षित तरीका –  इस लोन से आशय है कि जब बिना किसी संपत्ति को जमानत के तौर पर गिरवी रखे बिना ऋण दाता को दिया जाता है इस तरह के लोन को असुरक्षित तरीके से दिया गया लोन कहते हैं. आशा करता हूं कि आपको बिजनेस लोन क्या है के बारे में कुछ ऐसा ही आशय स्पष्ट हो गया होगा।

    इस तरह के लोन देने के लिए कोई भी वित्तीय संस्था ज्यादा सस्ता महसूस करती है इस तरह के लोन को लेने के लिए आपको   3 महीने की बिजनेस रिपोर्ट, फोटो जैसे पैन कार्ड आधार कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स कम से कम 2 साल का बिजनेस प्रमाण आइटीआर कॉपी तथा बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होती है

    इस लोन को आप इतनी संस्थानों के पास से किसी भी चीज को गिरवी रख कर ले सकते हैं . इस तरह के लोन पर ब्याज कम लिया जाता है . इस तरह के लोग को आप एक विशिष्ट और देश के लिए यूज कर सकते हैं . बैंक तथा वित्तीय संस्थानों द्वारा इस तरह के लोन पर पूरी निगरानी रखी जाती है यदि कोई बिजनेस लोन के मापदंडों पर खरा नहीं उतरता है . तो बैंक तुरंत ही लोन को रद्द कर सकता है

    #2. पेशेवर ऋण –

     इस तरह के लोन को खुद का काम कर रहा है . पेशेवर व्यक्तियों को बैंक तथा वित्तीय फाइनेंस कंपनियों द्वारा जारी किया जाता है . अगर आसान भाषा में समझे तो इस तरह का लोन उन पेशेवरों को उनका खुद का बिजनेस स्थापित करने के लिए प्रदान किया जाता है . जिसके अंतर्गत डॉक्टर चार्टर्ड अकाउंटेंट वकील कंपनी सेक्रेट्री जैसे लोग आते हैं.

    इस तरह के लोन  लोगों को उनकी क्रेडिट हिस्ट्री को देख कर दिया जाता है यह एक तरह का असुरक्षित लोन माना जाता है इसमें लोन के बदले किसी भी चीज को गिरवी नहीं रखा जाता है जो कि इस तरह के लोन को प्रोफेशनल को जारी किया जाता है तो लोन डिफॉल्ट होने की आशंका कम होती है इस तरह के लोन को कम ब्याज पर जारी किया जाता है.

    तथा इस तरह के लोन में आपको एक अच्छी खासी रकम लगभग ₹3000000 तक के लोन के रूप में मिल जाती है . लोन चुकाने की समय अवधि की बात करें , तो इस तरह के लोग को आप 1 से 5 साल तक के बीच में लौटा सकते हैं इस तरह के .लोगों को पाने के लिए आपको अपनी कार्यक्षेत्र का डिग्री सर्टिफिकेट या कुछ वर्क अनुभव जरूरी होता है इसके अलावा आप .बिजनेस की विस्तार कैसे करेंगे की विस्तृत योजना होनी चाहिए तथा आपका बैंक स्टेटमेंट और सिविल स्कोर भी आपको लोन दिलाने में सहायता करता है.

    3. टर्म लोन –

    टर्म लोन एक स्टैंडर्ड लोन हैं. जो किसी वित्तीय संस्थान द्वारा एक निश्चित अवधि के लिए दिया जाने वाला लोन है . इस तरह के लोन में दिए जाने वाले पूंजी को ऋण दाता व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक दोनों तरह से यूज कर सकता है . इस तरह के लोन का भुगतान ईएमआई के माध्यम से किया जाता है .इसे 1 साल से 5 साल तक के लिए दिया जाता है . इस तरह के लोन के अंतर्गत सिक्योर्ड लोन तथा अनसिक्योर्ड लोन दोनों तरह के लोन मिलते हैं . इस टर्म लोन को लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है.

    4. इक्विपमेंट फाइनेंसिंग बिजनेस लोन –

    इक्विपमेंट फाइनेंस बिजनेस लोन एक तरह का बिजनेस लोन है . जिसे उद्यमियो  व्यवसाय तथा अन्य व्यवसायिक संस्थानों द्वारा मशीन तथा उपकरण खरीदने के लिए फाइनेंस में मदद करता है . किसी भी व्यावसायिक संस्था में मैन्युफैक्चरिंग सेल्स और सप्लाई से अधिक लाभ के लिए मशीनें खरीदने और अपने बिजनेस को अपग्रेड करने के लिए इस तरह के लोन का प्रयोग किया जाता है . इस तरह के लोन को वर्किंग कैपिटल मैनेजमेंट लोन के रूप में प्रयोग किया जा सकता है . जिससे आप आसानी ईएमआई के साथ भुगतान कर सकते हैं.

    5. ओवरड्राफट –

    इस तरह के ऋण आमतौर पर कुछ कॉलेटरल तथा सिक्योरिटी को आधार मानकर जारी किया जाते हैं .इस तरह के बिजनेस लोन सुविधा के अंतर्गत लोन लेने वाली वित्तीय संस्था उधार कर्ता के क्रेडिट हिस्ट्री तथा उसके बिजनेस के कैश फ्लो तथा संस्थान के साथ उसके संबंध के आधार पर मंजूर किया जाता है .अगर बात की जाए बिजनेस लोन की लोकप्रियता की तो यह बिजनेस लोन में एक तरह का पसंदीदा लोन हैं.

    इस तरह के लोन में एक निश्चित अप्रूव्ड राशि को निकाल सकते हैं .और आपको केवल उस राशि पर ब्याज का भुगतान करना है.  जिसको आप उपयोग खर्चे में लाएंगे ना कि उस पूरी राशि पर ब्याज देना पड़ेगा जो कि आपने वित्तीय संस्था से ले रखी है .भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई के दिशा निर्देशों के मुताबिक चालू खाता तथा क्रेडिट खाता में आप अपने में ₹50000 तक ओवरड्राफ्टिंग लोन ले सकते हैं.

    Business लोन देने से पहले बैंक क्या देखता हैं?

    दोस्तों जब भी कोई बैंक या कोई भी वित्तीय संस्था जब किसी व्यक्ति को किसी तरह का लोन देती है . तो उसे पहले वह बैंक या वित्तीय संस्था उस बिजनेस सत्ता और से जुड़े उतनी से व्यापार संबंधी कुछ बातों का मुआयना करती है .वह संस्था देखती है कि जिस पर व्यापारी को वह बिजनेस लोन दे रही है. क्या वह बैंक के लोन माफ कर दो पर खरा उतर रहा है. यदि उसने इन मापदंडों पर खरा नहीं उतर पाता तो संस्था से उसके लोन को निरस्त कर दिया जाता है. तो चलिए जानते हैं. इन सभी मापदंडों के बारे में.

    1.  जिस भी व्यापार के लिए लोन लिया जा रहा है, कि वैधता को जानने के लिए वित्तीय संस्था द्वारा यह जानकारी पता लगाई जाती है .कि वह व्यापार किस तरह की व्यापारिक इकाइयों जैसे one person company, pvt. Ltd company या public ltd इनमें से किस रूप में पंजीकृत है।

    2.  यदि कोई व्यापारी किसी भी बिजनेस को 3 या 3 साल से अधिक कर रहा है .और अपने बिजनेस ग्रोथ के लिए लोन लेना चाहता है .तो ऐसे में उस आदमी के पास कंपनी के पिछले 3 सालों की फाइनेंसियल रिपोर्ट होनी चाहिए .जिससे वित्तीय संस्था उस कंपनी के लाभ और हानि को देख सकें .इससे संस्था को यह पता चलेगा कि बिजनेस में ग्रोथ की स्थिति है भी या नहीं।

    3.  ऐसी बहुत सी वित्तीय संस्थान ने जो किसी भी व्यापार के कैश फ्लो को भी चेक करती हैं।

    4.  आपके बिजनेस पर पिछले बीते वर्षों में किसी भी तरह का ऋण नहीं होना चाहिए जिसे आपकी कंपनी चुका ना पा रही है।

    बिजनेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज – Business Loan: Required Documents –

    दोस्तों किसी भी बिजनेस लोन को लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है. यह दस्तावेज अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज निम्नवत हैं.

    • आवेदन पत्र
    • मेमोरेंडम अफ एसोसिएशन / पार्टनरशिप डीड इत्यादि।
    • आवेदक का पैन कार्ड, पता प्रमाण पत्र
    • बिजनेस की व्यवस्था के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट
    • Income tax return रिपोर्ट
    • 1 साल की बैंक स्टेटमेंट।

    कौन है Elon Musk. क्या अब तय करेगा दुनिया का भविष्य

    सरकार द्वारा दी जाने वाली बिज़नेस लोन स्कीम्स Business Loan Schemes Offered by Government

    सरकार द्वारा बैंको के माध्यम से पिछले एक कुछ वर्षो मे बहुत से लोन की स्कीम चलाई गयी. छोटे बड़े बहुत से नये बिज़नेस को शुरुआत करने के लिए लोन दिया गया .कोविड के बाद बहुत से लोगो द्वारा बिज़नेस फिर शुरू करने के लिए भीनलोन दिया. गया. परन्तु बिज़नेस के हिसाब से और आपकी फाइनेंसियल स्थिति के हिसाब से सभी लोन की नियम अलग अलग है. कुछ मे सब्सिडी भी देकर. नए उद्यमीयों को राहत दी जाती गई है. और लोन की ब्याज दरे भी बहुत कम रखी गयी है. सरकार द्वारा मुख्य रूप से चलाये जाने वाले लोन स्कीम मे मुख्य है.

    • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना – 
    • Stand Up india Scheme –
    • PSB लोन सिर्फ 59 मिनट में –
    • राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम NSIC –
    • Credit Guarantee Scheme
    • प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम (PMEGP)

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *