Wed. Sep 28th, 2022

वैसे तो हमारे देश में कई तरह के स्पोर्ट्स गेम खेले जाते हैं लेकिन Cricket का जितना महत्व है वह किसी भी अन्य स्पोर्ट्स गेम का नहीं है जिसका मुख्य कारण भारत के द्वारा शुरुआत से ही Cricket को प्राथमिकता देने रहा हैं। वर्तमान में भारत की टीम दुनिया की सबसे बेहतरीन क्रिकेट टीमों में से एक है जो विश्व भर में अपनी काबिलियत के दम पर लोकप्रियता और जीत हासिल कर रही हैं। वर्तमान में T20 World Cup चल रहे हैं जिसको लेकर देश में काफी एक्साइटमेंट है, लेकिन अगर आप अपनी एक्साइटमेंट को बढ़ाना चाहते हो और आपके पास Cricket की बेहतरीन Knowledge है तो आप Dream11 पर अपनी Team बनाकर पैसे कमा सकते हो। जी हाँ, यह बिल्कुल सच हैं और इस लेख में हम आपको ‘Dream11 से T20 World Cup में पैसे कैसे कमाये’ के विषय पर पूरी जानकारी आसान भाषा मे देने वाले हैं।

Table of Contents

    Dream11 gameक्या हैं?(What is Dream11 game)

    वैसे तो Dream11 के बारे में अधिक परिचय देने की जरूरत नहीं हैं लेकिन जो लोग Dream11 को नहीं जानते उन्हें बता दे कि Dream11 एक Fantasy Sports Platform हैं जो उपयोगकर्ताओं या फिर कहा जाए तो खिलाड़ियों को क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल जैसे गेम्स को Virtual तौर पर खेलकर पैसे कमाने का मौका देता हैं। कई लोग इसे गैंबलिंग से सम्बन्धित प्लेटफॉर्म मानते हैं, लेकिन बता दे कि यह गेम पूरी तरह से लीगल हैं और कोई भी व्यक्ति इसे बिना झिझक के खेल सकता हैं।

    Dream11 देश की पहली ऐसी कम्पनी हैं जो Unicorn बनने में सफल हो पाई हैं। जी हाँ, 2019 के अप्रेल में यह कम्पनी पहली भारतीय यूनिकॉर्न कम्पनी बनने में सफल हुई।अगर आप Dream11 को नहीं समझ पा रहे तो बता दे कि वर्तमान में चल रहे Matches पर Dream 11 पर आप अपनी Live Team बनाकर वर्चुअली खेल सकते हो। आपको जिस भी Game में Knowledge हैं आप उससे सम्बन्धित खेलो को Dream11 पर वर्चुअली खेलकर जीत सकते हो, और इनाम राशि प्राप्त कर सकते हो।

    Dream11 की शुरुआत 2008 में Harsh Jain और Bhavit Seth ने की थी और आज के समय मे यह कम्पनी देश की सबसे बड़ा Fantasy Sports Platform बन चुकी हैं जिसमे Fantasy Games खेलकर अपनी Knowledge के अनुसार पैसा कमाया जा सकता हैं। Dream11 को Website और Mobile App दोनो के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता हैं।

    Earn money by Dream 11 game

    Dream11 कैसे काम करता हैं?(How Dream11 Works)

    Dream11 के बारे में अब तक आप यह तो जान चुके हैं कि यह एक Fantasy App हैं जिस पर आप अपनी Gaming Knowledge और Skills का लाभ उठाते हुए पैसे कमा सकते हो। Dream11 का Advertisement किसी भी उच्च स्तरीय स्पोर्ट्स टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही देश के बड़े बड़े खिलाड़ी जैसे कि विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी आदि करते हुए नजर आते हैं।

    Advertisment में कहा जाता कि इस App में जीत कर पैसे कमाये जा सकते हैं और यह बिल्कुल सच भी हैं। लेकिन इसे देखकर कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर Dream11 कैसे काम करता है या फिर कहा जाए तो Dream11 का बिज़नेस मॉडल क्या हैं? तो चलिए इस सवाल का जवाब आपको यहा देते हैं।

    दरअसल Dream11 पर आप कभी भी अकेले नहीं खेलते। जब भी कोई Match चल रहा होता हैं तो उस Match से सम्बन्धित कई तरह के कॉन्टेस्ट Dream11 App पर चल रहे होते हैं। Dream11 App पर Contest में Participate करके अपनी Team बनाने के लिए आपको एक Specific Amount देना होता हैं। जितने भी लोग Contest में भाग लेते हैं उन सभी को यह Amount देना होता हैं।

    यह Team अपनी Games की Knowledge और Trending Events और Predictions के देखकर बनाई जाती हैं। ऐसे में अगर आप Accurate Team बनाते हो और आपके द्वारा बनाई गई Team के अनुसार Real Match में Players अच्छी Performance देते हैं तो आपको Contest के अन्य Participants के मुकाबले अधिक पॉइंट मिलते हैं जिससे आप Contest जीत जाते हो और आपको Winning Price मिलता हैं।

    क्या Dream11  भारत में लीगल हैं?(Are Dream11s Legal in India?)

    अगर आपको Cricket या फिर किसी भी Sports Game का शौक हैं जिससे सम्बन्धित Match होते है तो उस Sports से जुड़ी Knowledge और Skills का फायदा उठाते हुए आप Dream11 पर पैसे कमा सकते हो। यह गेम किस्मत से नहीं बल्कि Knowledge से जीता जाता है और इसके अलावा इसमें जो Amount देना होता हैं वह काफी Limited होता हैं तो ऐसे में इस Game को भारत मे Legal माना गया हैं।

    साल 2017 में जब कम्पनी के खिलाफ केस हुआ था तो High Court ने कहा था कि इस Game को खेलने के लिये Knowledge, Judgement और Attention चाहिए होता हैं तो ऐसे में यह गैंबलिंग की श्रेणी में नही आएगा तो ऐसे में यह Game पूरी तरह से लीगल हैं। लेकिन इस गेम को कुछ भारतीय राज्यो असम, ओड़िसा तेलंगाना और आंध्रा प्रदेश में मान्य नहीं किया गया, तो ऐसे में अगर आप इन राज्यो से हो तो इस Dream11 से दूरी बनाए रखना ही आपके लिये बेहतर रहेगा।

    Dream11 से T20 World Cup  में पैसे कैसे कमाये{How to earn money in T20 World Cup from Dream11}

    इस बात  में कोई दो राय नहीं हैं कि IPL के समय में Dream11 सबसे अधिक प्रॉफिट कमाने वाली फैंटेसी गेम्स में एक रहती हैं क्योंकि उस समय हर किसी के जबान पर Dream11 का नाम रहता हैं। लेकिन क्योंकि अभी T20 World Cup चल रहा हैं तो अभी भी Game की लोकप्रियता कोई कम नहीं हैं। अगर आपको Cricket कक Knowledge है और आप Game को सटीक रूप से समझते हैं .तो आप अपनी इस Knowledge और Skills का फायदा उठाते हुए Dream11 से पैसे कमा सकते हो।

    जी हाँ, Dream11 से T20 World Cup में पैसे कमाने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

    • • सबसे पहले Dream11 की आधिकारिक Website से जाकर Dream11 App को डाउनलोड करे।
    • • Dream11 App को Download करने के बाद अपना Verification करते हुए मांगी जाने वाली सभी आवश्यक जानकारी दे और Dream11 App पर अपना अकाउंट बना ले।
    • • Dream11 App पर अकाउंट बनाने के बाद T20 World Cup के सेक्शन में जाये।
    • • अब यह World Cup से सम्बंधित कई Contest आपको दिखेंगे, जिनकी पूरी जानकारी Contest की T&C में होगी, वह पढ़े और अपनी सुविधा के अनुसार Contest में भाग ले।
    • • Contest में भाग लेने के बाद आपको अपनी Cricket Knowledge के अनुसार Team बनानी होगी, आपको उस खिलाड़ी को अपने Cap के रूप में चुनना होगा जिसके बारे में आपको लगे कि यह बेहतर खेलेगा। यह Team आपको सबमिट कर देनी होगी।
    • • अगर आपकी Team बेहतरीन Perform करती है और आपको अच्छे Point मिलते हैं तो आपको Contest में Winning मिलेगी, इसके बाद आपके Dream11 Acc में Winning Price आ जायेगी।

    Loopring क्रिप्टो कॉइन की प्राइस,रिटर्नस जाने. निवेशकों को भारी मुनाफा

    इस तरह से आप आसानी से Dream11 में T20 World Cup में पैसे कमा सकते हो। जितजे हुआ पैसा आप आसानी से अपने PayTm आदि Wallet या फिर Bank Acc में Transfer कर सकते हो।

    निष्कर्ष!

    Dream11 वर्तमान में देश के सबसे बड़े फेंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफार्म में से एक है तो ऐसे में इस पर पूरा भरोसा किया जा सकता है बशर्ते प्लेटफार्म पर Winning Amount प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा बनाई गई टीम को बेहतरीन परफॉर्मेंस जरूरी हैं। इस लेख में हमने ‘Dream11 से T20 World Cup में पैसे कैसे कमाये’ के विषय पर पूरी जानकारी आसान भाषा में देने की कोशिश की है और अगर अब भी आपको इस विषय से सम्बंधित कोई Doubt हैं तो Comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *