Thu. Sep 29th, 2022

क्रेडिट कार्ड और  डेबिट कार्ड का उपयोग आज वर्तमान समय मे बहुत बढ़ गया है. हम आज अधिकतर पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करने की कोशिश करते है. क्युकी उसकी पेमेंट करने के लिए हमें 45-50दिन का टाइम मिलता है. हर महीने एक निश्चित डेट पे उसकी बिलिंग होती है. और उस बिल को भरने की एक निश्चित तिथि होती है. कार्ड से पेमेंट करने करने के ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम उपलब्ध होते है. यदि कार्ड स्वपिंग मशीन है तो उस पे swap करके या ऑनलाइन मोड पेमेंट मे कार्ड डिटेल्स को भर के कोई भी ऑनलाइन shopping या अन्य कोई भुगतान करते है.

Table of Contents

    परन्तु यदि पेमेंट ऑनलाइन है तो उसमे हमें अपने कार्ड की पूरी डिटेल्स देनी होती है. और वो भविष्य के लिए उस वेबसाइट या एप्लीकेशन मे सेव हो जाती है. इसलिए प्रकार जब हम कोई कार्ड swap करते है तो तब आपके कार्ड की डिटेल्स भी आटोमेटिक चली जाती है. इन सभी प्रोसेस मे आपके कार्ड की details चली जाती है.यह एक संवेदनशील जानकारी होती है जिसका सुरक्षित रखना अतिआवशयक है. नहीं तो इस जानकारी के आधार पे कई हैकर आपका कार्ड हैक कर लेते है और आपके अकाउंट या कार्ड का सारा पैसा निकाल लेते है.जिसे साइबर फ़्रॉड भी कहते है.

    Tokenization कैसे काम करता है||How Tokenization Works

     एक कार्ड की जानकारी मे हम crad नंबर, नाम, एक्सपायरी डेट और अंत मे cvv नंबर भरना पड़ता है. इन सभी की संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए ही token सिस्टम सरकार लेके आने वाली है. इस सिस्टम से आपके कार्ड डेटा का डाटा सुरक्षित रहता है.

     Tokenization vs encryption

    ये दोनों ही धोकाधड़ी से बचने के तरीके है, लेकिन सामान्य तोर मे tokenization का मतलब यह होता है की यह एक ऐसे चीज या व्यवस्था होती है जो किसी वास्तविक वस्तु का ही प्रतिनिधित्व करता है. परन्तु किसी बाहरी द्वारा उसका उपयोग किया जाये तो वह बेकार हो जाती है.जैसा की हम शुरुआत से जानते है की कोई भी टोकन एक निश्चित राशि का प्रतिनिधित्व करता है.एन्क्रिप्शन डेटा को तब तक स्क्रैम्बल करने के लिए एक अलग एल्गोरिदम का उपयोग करता है जब तक आप इसे डिक्रिप्ट करना नहीं चुनते। यह प्रणाली दो चाबियों का उपयोग करती है, एक सार्वजनिक और एक निजी। सार्वजनिक कुंजी केवल जानकारी को स्थानांतरित करने या आराम करने के दौरान गड़बड़ करने के लिए ज़िम्मेदार है.

    Card payment norms will change

    टॉकन व्यवस्था कैसे काम करती है (How the token system works)

    यदि आप मान लीजिये की आप किसी भी जनरल स्टोर से कुछ समान खरीदे और यदि वो दुकानदार token सिस्टम यूज़ करता है तो वह आपके कार्ड के डाटा को इंटेर्सरसेप्ट करता है और इसे नंबर अक्षरों मे बदल देता है Token के साथ आपके क्रेडिट कार्ड का डेटा, PAN नंबर आदि सब सुरक्षित रहता है. .कम्पनी के सिस्टम से कुछ भी छेड़छाड़ होने वह सब कुछ मिल सकता है जो उसे क्राइम या फ़्रॉड करने के लिए चाहिए.

    लेकिन टॉकन सिस्टम किसी के लिए कोई उपयोगी जानकारी नहीं रखते और उन्हें reverse engineering नहीं किया जा सकता क्योंकि उसमेंकोई अलगोरिथम नहीं होती. यह अपने सब्जी ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने का सही उपाय है. विदेशो मे यह सुविधा पहले  से ही है. Tokenization मे 16 डिजिट का नंबर होगा जिसमे एक अमाउंट होगा जिसे भुगतान करना है. यह token नंबर प्राप्त करने के लिए कुछ एप्लीकेशन लॉन्च हो सकती है.

    Tokenaization कैसे सुरक्षित है( How is tokenization secure)

    आपका टॉकन नंबर आपको आपकी बैंक इशू करके देगी. सभी बैंको को tockenization स्याटम के लिए 31दिसंबर तक का टाइम दिया गया है. आपका ये 16 डिजिट का टॉकन नंबर यदि किसी को पता चल भी जाये तो भी फ़्रॉड होने का कोई चांस नहीं है क्युकी वो token नंबर उस डिवाइस के लिए बनेगा जो फ़ोन या कोई अन्य डिवाइस उपयोग कर रहा है. ये टॉकन आपके डिवाइस से ही काम करेगा. इससे  पैसा  और डेटा लीक का टेंशन नहीं होंगी.

    सही हेल्थ इन्शुरन्स को कैसे चुने ?ध्यान रखें ये बातें

    ईकॉमर्स वेबसाइट के लिए आरबीआई के मानदंड {RBI norms for Ecommerce website}

    Rbi ने घोषणा की है की 31 dec 2021के बाद कोई भी e-commerce website या एप्लीकेशन  किसी ग्राहक का डेबिट या क्रेडिट कार्ड का कोई डेटा सेव नहीं रख सकेंगे. परन्तु इस घोषणा के बाद e-commerce site फेसबुक अमेज़न ने Rbi ने कहा है की यदि उन्हें रिफंड करना हुआ किसी कस्टमर को तो वह बिना डेटा के कोई रिफंड कैसे कर पाएंगे. इस पर RBIने कहा गया की  आपको  सिर्फ एक Normal डेटा सुरक्षित रख  सकते है कार्ड का पूरा डेटा नहीं रख  सकते. Normal डेटा से मतलब आपके कार्ड के आखरी 4डिजिट और कार्ड का नाम.सिर्फ  यही डेटा कम्पनियाँ रख पाएंगी.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *