Wed. Sep 28th, 2022

सुनने मे आपको जरूर अजीब लगेगा पर यह खबर है. अब भारतीयों को ट्रेडिंग सिखाने के लिए मौका दिया जा रहा है, जो ट्रेडिंग या क्रिप्टो ट्रेडिंग के बारे मे ज्यादा नहीं जानते. उन्हें नहीं पता की कैसे क्रिप्टो खरीदी व बेचीं जाती है उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है. जिस से वह अपना ट्रेडिंगबका ज्ञान बढ़ा सकते है. वो  बिना कोई नुकसान किये बगैर. आपको इसमें यदि कोई नुकसान होगा तो वो कम्पनी का होगा.

Table of Contents

    क्या है क्रॉस टावर ट्रेडिंग  (What is cross tower trading in Hindi)

    ये सभी ट्रेडिंग की सुविधा आपको Cross tower नाम की कंपनी के द्वारा दी जा रही है. प्ले स्टोर से आप इसकी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है. और इस सुविधा का लाभ उठाके अपने ट्रेडिंग के नॉलेज और कमाई को बढ़ा सकते है.क्युकी सभी नये ट्रेडर या जो अभी ट्रेडिंग शुरू किया है उसके लिए बहुत रिस्क होता है. उन्हें डर रहता है है की कोई नुकसान  ना हो जाये.

    crypto trading with Cross tower

     शुक्रवार को CROSS Tower company  ने एक खास घोषणा की की यदि कोई उनके एप्लीकेशन के माध्यम से क्रिप्टो करेंसी मे ट्रेडिंग सीखना चाहता है तो उसे 5000 rs का मुफ्त क्रेडिट दिया जायेगा. ये क्रेडिट उन्हें क्रिप्टो सिखने के लिए भारतीयों को दिया जायेगा देखा जाये तो यह पहली ऐसी company है जो क्रिप्टो ट्रेडिंग सिखने के लिए आपको  5000 rs की सुविधा दे रही है ताकि आप ट्रेडिंग सिख सके.

    Cross tower से कैसे करें ट्रेडिंग (How to trade with a cross tower)

    कंपनी के अनुसार आप 5000 rs से बहुत तरह की करेंसी को खरीद सकते है. यदि किसी कारण से उस करंसी का प्राइस कम कम हो जाता है तो यूजर को कोई नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा. सारा नुकसान कंपनी का होगा.cross india tower के मुख्य अधिकारी विकास आहूजा द्वारा बताया गया की “भारतीय के बीच क्रिप्टो सेक्टर में जागरूकता और रुचि बढ़ रही है. क्रॉसटॉवर इस अनूठी विशेषता को पेश कर रहा है ताकि भारतीय उपयोगकर्ता बिना खर्च किए व्यापार में कर सकेंगे.

    Cross tower 5000 rs का क्रेडिट कैसे प्राप्त करें (how to get credit of cross tower 5000 rs in Hindi)

    कंपनी के नियमानुसार आपको पहले एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होंगी उसके बाद अपनी मेल id से उसपे रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के पश्चात उमे आपको  KYC वेरिफिकेशन करना आवश्यक है. जिसमे आपका आधार कार्ड या PAN कार्ड की डिटेल्स डालाकर कुछ कम्पलीट करें. उसके बाद अपने बैंक डिटेल्स को भरे इसके बाद आप क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए 5000रूपये का दावा कर सकते है. और अपनी ट्रेडिंग शुरू कर सकते है.

    इंडिया से ग्लोबल या US मार्किट में कैसे इन्वेस्ट करे और कमाएं

    Cross tower की लिमिटेशन और रिस्क (Limitations and Risks of Cross Towers in hindi)

    कंपनी द्वारा 5000rs के क्रेडिट की सुविधा ददी जा रही है परन्तु इसमें कुछ लिमिटेशन भी है.. इस एप्लीकेशन मे बहुत सारी क्रिप्टो करेंसी नहीं है. हम सिर्फ कुछ ही क्रिप्टो करेंसी मे निवेश कर सकते है. दुनिया मे इस समय 4000 से ज्या क्रिप्टो करेंसी है. जिनमे सबसे ज्यादा महंगी व डिमांड वाली क्रिप्टो Bitcoin व Ethereum coin है. परन्तु इनके प्राइस बहुत जाया हो गयी है. खासकर Bitcoin की. इसलिए सभी इन्वेस्टर नयी और सस्ती coin मे निवेश करने का सोचते है. ताकि ज्यादा मात्रा मे क्रिप्टो खरीद सके.इसलिए आप अपने मन मुताबिक क्रिप्टो मे निवेश नहीं कर सकते.

    इसके अलावा cross tower रिस्क की बात की जाये तो रिस्क तो किसी प्रकार का नहींहै. रिस्क सिर्फ क्रिप्टो करेंसी के मार्किट का होता हो जो सामान्यतः सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्में का होता है.

    Cross tower  ट्रेडिंग चार्जेस, ट्रांसेक्शन चार्जेस (Cross Tower Trading Charges, Transaction Charges)

    क्रॉस tower ट्रेडिंग के लिए यूजर से कुछ fees लेता है. इसमें Taker और Maker चार्जेस लगते है. वैसे ये चार्जेस सभी  ट्रेडिंग प्लेटफार्म मे लगते है जैसे zebpay, wazirx.यदि आपके का ट्रेडिंग के लिए कोई आर्डर लगाया जाता है तो और यदि उसे तुरंत पूरा किया जाता है तो उसके लिए Maker शुल्क लिया जाता है.यदि आपने कोई आर्डर लगे पर वह तुरंत buy या sell नहीं होता और कुछ समय बाद होता है तो उस मे tacker fee लगती है .

    आप क्रॉस टावर के साथ इन्वेस्ट करना चाहते है और अपना ट्रेडिंग का नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो दिए गए इस लिंक पे क्लिक करे.

    https://trading.crosstower.in/registration?ref=ncbuonjizl

    कृपया सभी पाठक ध्यान दें 

    मै  सभी पाठको से यह कहना चाहता हूँ  की मेरे डाली गयी पोस्ट या भविष्य में डाली जाने वाली सभी पोस्ट के कंटेंट को लिखने से पूर्व सभी जानकारियों को एकत्र करके  उन सभी का बेहतर तरीके से अध्ध्यन करके फिर उसे ब्लॉग पे पोस्ट किया जाता है। यह सभी जानकारिया सभी का ज्ञानवर्धन करने व सभी को उचित जानकारी प्रदान कराने के लिए किया जाता है .. चूँकि सरकार  की पॉलिसियों और आर्थिक गतिविधियों मे , बैंक ,म्यूच्यूअल फंड्स,शेयर मार्किट आदि सभी मे  में बहुत से बदलाव आये दिन होते रहते है।

    इसलिए आप स्वयं भी किसी  भी प्रकार के निवेश करने से पूर्व अपने स्तर  पे भी उसकी जाँच  करे व अपने स्वविवेक का उपयोग करने के पश्चात् ही कोई निर्णंय लें।  अतः  भविष्य  होने वाली किसी भी प्रकार  की हानि या किसी भी आर्थिक नुक्सान के  उत्तरदायी WWW.Bazaaraajtak.com या इस ब्लॉग वेबसाइट के ओनर या उसके कोई एम्प्लोयी नहीं होंगे. इसलिए सभी प्रकार जोखिम  के निर्णय स्वयं के स्वविवेक से ले. मेरी और से आप सभी को शुभकामनाये।

    धन्यवा

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *