Sun. Oct 2nd, 2022

ABOUT

हेलो दोस्तों ,

      प्रिय  पाठको मुझे यह जानकर काफी ख़ुशी हे की आप सब मेरे और  मेरे इस हिंदी ब्लॉग के बारे में जानना चाहते हैं। 

मेरा यह  ब्लॉग WWW.Bazaaraajtak.com एक हिंदी ब्लॉग वेबसाइट है। यह ब्लॉग मुख्य रूप से फाइनेंसियल ,इकोनॉमी  ,भारत की आर्थिक व्यवस्था ,आर्थिक क्षेत्र से जुडी सभी जानकारियाँ  आपको उपलब्ध कराने की कोशिश करता  है। देश और विदेश की सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियां , कम्पनियो और सरकार  के आर्थिक पहलु , निवेश से सम्बंधित सभी जानकारियां , नियमावली ,निवेश के  लिए भविष्य की संभावनाएं ,शेयर मार्किट से जुडी सभी ताज़ा जानकारियां , ग्लोबल मार्किट में निवेश व आर्थिक गतिविधियों से अवगत कराना ये सभी जानकारियां  पाठको  को उपलब्ध कराना वो भी हिंदी मे  भाषा ताकि हिन्दीभाषी सभी पाठक जो देश और विदेश में रहते है वह भी वाणिज्यीक भाषा को सरल हिंदी में समझ सके।सामान्यतः वित्तीय  भाषा को समझना कठिन होता है। और जब कोई फाइनेंशल टर्म्स और परिभाषा इंग्लिश में होती  हे तो उसे समझना और ज्यादा कठिन  हो जाता है। क्यूंकि  इन सभी जानकारियों के आधार पे ही सभी लोग विभिन्न आयामों में अपनी पूंजी का निवेश करते है। परन्तु आर्थिक जानकारी के आभाव में एक सामान्य व्यक्ति अपनी जमा पूंजी को सही तरीके से निवेश नहीं केर पाता। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी एक सामान्य व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक है ताकि वह उनका लाभ उठा सके। इन सभी प्रकार की जानकारियों को हिंदी भाषा के सरल रूप या आम बोल-चाल की भाषा में उपलब्ध कराने की इस ब्लॉग के माध्यम से छोटी सी कोशिश की है।

Nitesh Negi Blogger of www.bazaaraajtak.com

अब मैं  अपना स्वयं  का परिचय देना चाहूंगा।  मेरा नाम नितेश नेगी है।मैं मूलतः राजस्थान में अजमेर जिले  का निवासी हूँ।   अजमेर नगरी को बहुत पावन और वीरों  माना  जाता है  है। इसे पृथ्विराज चौहान की नगरी भी खा जाता है इसके अलावा इसे ब्रम्हा की नगरी और ख्वाजा जी की नगरी के नाम से भी बुलाया जाता है  भी  बुलाया जाता है। मैंने  अपनी स्कूलिंग अजमेर से व अपनी हायर एजुकेशन ( BTech व MTech ) हरियाणा राज्य से की है. पेशे से मैं  एक इंजीनियर रहा हूँ ,साथ ही मेने दो मल्टीनेशनल कंपनियों में भी काम किया है और अकादमिक के क्षेत्र  मई भी अनुभव प्राप्त किया हैऔर वर्तमान में भोपाल  में कार्यरत हूँ .

हांलाकि टेक्नोलॉजी मेरे कार्यक्षेत्र और रूचि का हिस्सा रही परन्तु  आर्थिक विषय या इससे जुड़े शिक्षा मेरे क्षेत्र का हिस्सा भले ही ना रही हो,परन्तु यह मेरे रूचि का विषय शुरू से ही  रहा है। शुरू से ही  देश   विदेश के मार्किट, बिज़नेस , सेविंग स्कीम्स ,बैंक सम्बंधित, इंटरनेट सर्फिंग  जैसे   सभी कार्यो में रूचि थी . समय के साथ  साथ  मेरा ज्ञान और रूचि इस आर्थिक क्षेत्र में काफी अच्छा  हो गया. और इसी बीच मैंने यह भी समझा की लोंगो को आर्थिक क्षेत्र में निवेश से जुडी बहुत सी जानकारी का आभाव है  इसका बहुत बड़ा कारण कमर्शियल भाषा और अंग्रेजी  भाषा भी है। इसलिए इन सभी पहलुओं को समझने के बाद मुझे लगा की मेरा यह विषय ज्ञान को ब्लॉग के माध्यम  सरल हिंदी भाषा के रूप उपलब्ध करांऊ। ताकि सभी लोगो  को इस ब्लॉग से लाभ प्राप्त हो .

कृपया सभी पाठक ध्यान दें 

मै  सभी पाठको से यह कहना चाहता हूँ  की मेरे डाली गयी पोस्ट या भविष्य में डाली जाने वाली सभी पोस्ट के कंटेंट को लिखने से पूर्व सभीओ जानकारियों को एकत्र करके  उन सभी का बेहतर तरीके से अध्ध्यन करके फिर उसे ब्लॉग पे पोस्ट किया जाता है। यह सभी जानकारिया सभी का ज्ञानवर्धन करने व सभी को उचित जानकारी प्रदान कराने के लिए किया जाता है .. चूँकि सरकार  की पॉलिसियों और आर्थिक गतिविधियों मे , बैंक ,म्यूच्यूअल फंड्स,शेयर मार्किट आदि सभी मे  में बहुत से बदलाव आये दिन होते रहते है।

इसलिए आप स्वयं भी किसी  भी प्रकार के निवेश करने से पूर्व अपने स्तर  पे भी उसकी जाँच  करे व अपने स्वविवेक का उपयोग करने के पश्चात् ही कोई निर्णंय लें।  अतः  भविष्य  होने वाली किसी भी प्रकार  की हानि या किसी भी आर्थिक नुक्सान के  उत्तरदायी WWW.Bazaaraajtak.com या इस ब्लॉग वेबसाइट के ओनर या उसके कोई एम्प्लोयी नहीं होंगे. इसलिए सभी प्रकार जोखिम  के निर्णय स्वयं के स्वविवेक से ले. मेरी और से आप सभी को शुभकामनाये।

धन्यवाद