Wed. Sep 28th, 2022

  सर्वप्रथम हमारे सभी पाठको को दिवाली पर्व की बहुत बहुत शुभकामनायें. दिवाली हमारे देश का सबसे बड़ा त्यौहार है. सभी पंत के लोग इसे बड़ी धूम धाम से मानते है. हमारे देश के निवेशकों के लिए भी यह बहुत बड़ा मौका होता है. क्युकी इस समय सभी लोग और एक सामान्य व्यक्ति भी खरीदारी करता है. जिससे मार्किट मे चीज़ो की मांग बढ़ती है. और मार्किट मे पैसा आता है. और पैसे का लेनदेन बढ़ता है. ऑटोमोबाइल सेक्टर से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स, fmcg सेक्टर मे भी बहुत तेज़ी देखने को मिलती है.इस समय share मार्किट मे खास रूप से तेज़ी देखने को मिलती है. क्युकी मार्किट मे चीज़ो की डिमांड बढ़ती है. और सभी इंडस्ट्री और कम्पनीयों के लिए भी यह कमाने का मौका होता है. इसलिए मार्किट मे उनकी डिमांड के साथ साथ उनके शेयर मे भी उछाल आता है. और सामान्यतः शेयर मार्किटमे तेज़ी का दौर रहता है.

Table of Contents

     दिवाली के दिन ट्रेडिंग क्यों { Why trading on Diwali}

    वैसे सामान्यत सभी त्योहारों के दिन शेयर मार्किट बंद रहता है. परंतु सिर्फ दिवाली ही ऐसा त्यौहार है  जिस मे की शेयर मार्किट खास रूप से शाम. को एक घंटे के लिए खोला जाता है.इस बार शाम 6.15 – 7.15 के बीच ही खुलेगा इसके बहुत से कारण है. आज के दिन लक्ष्मी जी का दिन होता है. इसलिए सभी इन्वेस्टर और व्यापारी वर्ग आज के दिन पैसा इन्वेस्ट करना शुभ मानते है.और हो सके तो मुनाफा भी कमाते है. इसे वह शुभ कार्य मानते है. इसलिए मार्किट सिर्फ एक घंटे के लिए खोलते है.

    happy diwali to all user https://bazaaraajtak.com/

    अधिकतर यहबदेखा जाता है की मार्किट मे सभी चीज़ो की डिमांड अधिक रहने से बिकवाली बहुत ज्यादा होती है. इसलिए शेयर मार्किट मे उछाल के चांस ज्यादा रहते है. ोे अधिकतर शेयर तेज़ी से ऊपर की और जाते है. इस तेज़ी का. फायदा उठाते हुए इन्वेस्टर और व्यापारी मुनाफा कमाना चाहते है. जिसे वह उस दिन के शुभ संकेतो से जोड़ते है. और लक्ष्मी आगमन का संकेत मानते है.

    Diwali share market Trading

    दिवाली के दिन ट्रेडिंग में क्या ध्यान रखे {What to keep in mind while trading on Diwali}

    हालांकि दिवाली के दिन ट्रेडिंग शुभ मानी जाती है. परन्तु हम जानते हैंकी शेयर मार्किट बहुत अस्थिर और रिस्की भी होता है. इसलिए सिर्फ शुभ संकेत या मान्यताओं के आधार के ही निवेश नहींकरना चाहिए. हम बहुत सी बातों का ध्यान इस दिवाली के दिन निवेश करने से पहले रखना होगा.

    बाजार का  पिछले एक हफ्ते का रिकॉर्ड(Market record of last one week) :-

    हमें यह ध्यान रखना होगकी बाजार की पिछले एक-दो हफ्ते की क्या चाल रहींहै. क्युकी यदि हम गौर करें तो पिछले एक हफ्ते मे बाजार ने अपना नकारात्मक रूप भी दिखाया है. हालांकि इससे पहले की बात करें तो पिछले कुछ महीनों मे तो इन्वेस्टरो ने बहुत पैसा कमाया. शेयर मार्किट होने अनुमान से भी तेज़ी से ऊपर गया और नये रेकॉर्ड banye. और बहुत से शेयर ने भी होने सबसे उच्चतम स्तर को छुआ. परन्तु पिछले कुछ डिनसे शेयर मार्किट मे भारी गिरावट भी देखने को मिली. इसलिए इस बात को भी ध्यान मे रखने की आवश्यकता है. अतः इन सभी पहलुओं का ध्यान रखें. मार्किट निफ़्टी 18000  क्रॉस करने के बाद. दोबारा 17000 के आस पास ट्रेड करता हुआ देख गया. इसलिए इन सभी बनती का ध्यान रखें.

    ज्यादा बड़ा इन्वेस्ट ना करें(don’t invest too much) :-

    हम जानते है की शेयर मार्किट बहुत ज्यादा समयनके. लिए नहीं खुलता. इस बार शाम 6.15 – 7.15 के बीच ही खुलेगा. और इस समय सभी लोग बिजी होते है. तो सभी इन्वेस्टर या सामान्य व्यक्ति को इन्वेस्टमेंट का समय नहीं मिल पाता. तो मार्किट मे शायद तेज़ी अनुमानसे कम  हो. इसलिए आप छोटा अमाउंट ही इन्वेस्ट करें. जिससे की यदि मार्किट गिरता भी है तो आपको हानि ना हो. और पिछले एक हफ्ते से जो गिरावट देखने को मिली है उसे भी ध्यान मे रखते हुए छोटा निवेश ही करें.

    LIC Money Back Policy क्या है और क्यों सबसे बेहतर हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

     Penny स्टॉक या छोटे शेयर मे निवेश से बचें.( Avoid investing in penny stocks or small stocks.)

    :-यदि हो सके तो बड़े और अच्छे शेयर मे निवेश करें. क्युकी यदि मार्किट नेगेटिव भी रहा तो आपका नुकसान या तो नहीं होगा या कम होगा. और अच्छे और बड़े शेयर आप अपने पोर्टफोलियो मे भी रख सकते है. इसलिए अच्छे बड़े शेयर आप लॉन्गटर्म  भी रख सकते हो.

    Equity और commodity मे ट्रेडिंग करें{Trading in Equity and Commodity} :-

    इक्विटी और कोमोडिटी बहुत सेफ सेगमेंट है. इनमे गिरावट बहुत तेज़ी से नहीं आती. लेकिन यदि option मार्किट की बात की जाये तो उसमे मुनाफा और नुकसान बहुत तेज़ी से होता है. और इस बार मार्किट बहुत असमंजस भरा है इसलिए सेफ सेगमेंट मे ही निवेश करें.

    कृपया सभी पाठक ध्यान दें 

    मै  सभी पाठको से यह कहना चाहता हूँ  की मेरे डाली गयी पोस्ट या भविष्य में डाली जाने वाली सभी पोस्ट के कंटेंट को लिखने से पूर्व सभीओ जानकारियों को एकत्र करके  उन सभी का बेहतर तरीके से अध्ध्यन करके फिर उसे ब्लॉग पे पोस्ट किया जाता है। यह सभी जानकारिया सभी का ज्ञानवर्धन करने व सभी को उचित जानकारी प्रदान कराने के लिए किया जाता है .. चूँकि सरकार  की पॉलिसियों और आर्थिक गतिविधियों मे , बैंक ,म्यूच्यूअल फंड्स,शेयर मार्किट आदि सभी मे  में बहुत से बदलाव आये दिन होते रहते है।

    इसलिए आप स्वयं भी किसी  भी प्रकार के निवेश करने से पूर्व अपने स्तर  पे भी उसकी जाँच  करे व अपने स्वविवेक का उपयोग करने के पश्चात् ही कोई निर्णंय लें।  अतः  भविष्य  होने वाली किसी भी प्रकार  की हानि या किसी भी आर्थिक नुक्सान के  उत्तरदायी WWW.Bazaaraajtak.com या इस ब्लॉग वेबसाइट के ओनर या उसके कोई एम्प्लोयी नहीं होंगे. इसलिए सभी प्रकार जोखिम  के निर्णय स्वयं के स्वविवेक से ले. मेरी और से आप सभी को शुभकामनाये।

    धन्यवाद

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *